Rajasthan News: 7 अगस्त को राजस्थान में 19 जिले, 3 संभाग होगें साकार, CM अशोक ने लगाई मुहर

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनावी साल में बजट के दौरान प्रवेश में 19 जिलों और तीन नए संभाग बनाने की घोषणा की थी, वहीं  अब इन नए जिलों और संभागों को गहलोत कैबिनेट ने मुहर लगा दी है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनावी साल में बजट के दौरान प्रवेश में 19 जिलों और तीन नए संभाग बनाने की घोषणा की थी, वहीं  अब इन नए जिलों और संभागों को गहलोत कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. इसके बाद अब राजस्थान 50 जिला और 10 संभाग वाला राज्य बनने जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, "7 अगस्त को हमारे मंत्री नए जिलों में जाएंगे और भारतीय संस्कति, सस्कार और और पंरपराओं के जारिए नए जिलो की स्थापना की करेंगे. 

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व अपर्णा अरोड़ा ने कहा कि राजस्थान में अब कुल 50 जिले होंगे और 10 संभाग होंगे और नए जिलों को शीघ्र ही अधिसूचित किया जाएगा. वहीं जयपुर दो भागों में चल विवाद भी अब थम गया है. दरअसल, जयपुर को दो भागों में बाटते हुए जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण दो नए जिले बना दिए गए हैं. इस तरह जोधपुर शहर और जोधपुर ग्रामीण को भी अलग कर दो नए जिले बना दिए गए हैं. वहीं दूदू को लेकर भी गहलोत ने कैबिनेट ने फैसला लिया है.

CM गहलोत ने दी बधाई

नए जिलों पर कैबिनेट की मुहर के बाद अशोक गहलोत ने ट्वीट कर लिखा, "क्षेत्रफल में सबसे बड़े राज्य राजस्थान में अपेक्षाकृत जिलों की संख्या कम थी. कहीं-कहीं तो जिला मुख्यालय की दूरी 200 किमी से ज्यादा थी. सुविधाओं को जनता तक पहुंचाने में कठिनाइयां आ रहीं थी. आज हर ढाणी तक बचत, राहत, बढ़त सुनिश्चित करते हुए बहुप्रतीक्षित नए जिलों का गठन किया गया है. इस ऐतिहासिक दिन की समस्त राजस्थानवासियों को हार्दिक बधाई".

calender
04 August 2023, 09:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो