Rajya Sabha Elections 2024: क्रॉस वोटिंग से बदला खेल, हिमाचल, यूपी में बीजेपी को बढ़त, कर्नाटक में कांग्रेस का 'हाथ'

Rajya Sabha Election 2024: कर्नाटक में, कांग्रेस ने चार राज्यसभा सीटों में से तीन पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने एक सीट हासिल की. दूसरी ओर, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भाजपा ने बाजी मारी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Rajya Sabha Election 2024: तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग के बीच भाजपा ने उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में जीत हासिल की. इस बीच, कांग्रेस ने कर्नाटक में बहुमत सीटों का दावा किया है. कांग्रेस ने कर्नाटक में तीन राज्यसभा सीटें जीतीं, जिसमें अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चन्द्रशेखर जीते हैं. वहीं, एक सीट पर बीजेपी उम्मीदवार नारायणसा भंडागे ने जीते हैं. पांचवें उम्मीदवार, JD(S) नेता डी कुपेंद्र रेड्डी, केवल 36 वोटों से चुनाव हार गए.

हिमाचल प्रदेश में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने सत्तारूढ़ कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हराया हैै. विशेष रूप से, कांग्रेस के साथ 34 वोटों की बराबरी के बाद ड्रा के माध्यम से भाजपा ने जीत हासिल की.

उत्तर प्रदेश में, जहां 10 सीटों के लिए चुनाव हुए, भाजपा ने उन सभी आठ सीटों पर जीत हासिल की, जिन पर उसने चुनाव लड़ा था. दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी ने जिन तीन सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से दो पर जीत हासिल की.

राज्यसभा चुनाव में क्या-क्या हुआ?

1- उत्तर प्रदेश में, भाजपा ने अपनी सभी आठ सीटों पर जीत हासिल की, जबकि समाजवादी पार्टी ने अपनी तीन सीटों में से दो पर जीत हासिल की.

2- विजयी भाजपा उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत (बिंद), पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह, आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन और उद्योगपति संजय सेठ का नाम शामिल है. 

3- समाजवादी पार्टी से अभिनेता-सांसद जया बच्चन और दलित नेता रामजी लाल सुमन उच्च सदन के लिए चुने गए हैं. जया बच्चन को सबसे ज्यादा वोट मिले, उनके पक्ष में 41 सदस्यों ने वोट किया.

4- कर्नाटक राज्यसभा की मतगणना में कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल की, जिसमें अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चन्द्रशेखर ने जीत हासिल की, जबकि बीजेपी के नारायण भांडागे ने एक सीट जीती. JD(S) नेता डी कुपेंद्र रेड्डी केवल 36 वोट लेकर भी हार गए. 

5- कर्नाटक में दो विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के एसटी सोमशेखर और निर्दलीय विधायक जी जनार्दन रेड्डी ने कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में वोट किया होगा.

6- हिमाचल प्रदेश में, भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर एकमात्र राज्यसभा सीट पर जीत हासिल की. 

7- इंडिया टुडे के मुताबिक, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ प्रेस वार्ता के दौरान अभिषेक मनु सिंघवी ने कांग्रेस के नौ विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग करने की पुष्टि करते हुए भाजपा प्रत्याशी को बधाई दी. इस बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आरोप लगाया है कि हरियाणा पुलिस 5-6 कांग्रेस विधायकों को हरियाणा के पंचकुला ले गई है.

8- इससे पहले, जब कांग्रेस के नौ विधायकों के क्रॉस-वोटिंग की खबरें सामने आई थीं, तो बीजेपी से पूछा गया था कि क्या वह हिमाचल प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की मांग करेगी. इसके जवाब में विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, 'हम कल बजट पर चर्चा करेंगे और फिर वहां की स्थिति देखेंगे. लेकिन मैं देख सकता हूं कि सरकार बहुमत खो चुकी है.'

9- मंगलवार को राज्यसभा की 56 सीटों पर हुए मतदान में से 41 सदस्यों ने उच्च सदन में अपनी सीटें लगभग सुरक्षित कर लीं. जेपी नड्डा को गुजरात में खाली हुई सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया और वे निर्विरोध चुन लिए गए.  इसी तरह, वैष्णव ओडिशा के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के समर्थन से दूसरी बार उच्च सदन के लिए चुने गए. वहीं, सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन को भी मध्य प्रदेश से निर्विरोध चुना गया. 

10- राजस्थान में, सोनिया गांधी निर्विरोध चुनी गईं और भाजपा के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ भी निर्विरोध चुने गए. गुजरात के हीरा व्यापारी गोविंदभाई ढोलकिया, जसवंतसिंह परमार और ओबीसी मोर्चा के प्रमुख मयंक नायक भी निर्विरोध चुने गए. बिहार में जदयू नेता संजय झा को भी राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया. 

calender
28 February 2024, 06:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो