Ramadan 2024 Date: रमज़ान 2024 की तारीख़ हुई फ़ाइनल, 2031 तक ठंड के मौसम में रखने होंगे रोज़े

Ramadan 2024: रमजान 2024 को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. खगोलविदों की तरफ़ से रमज़ान की तारीख़ का ऐलान किया गया है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Ramadan 2024 Date: मुसलमानों का सबसे पवित्र महीना रमज़ान (Ramadan 2024) में बहुत कम वक़्त रह गया है और तारीख़ भी लगभग कंफर्म हो गई है. इंटरनेशनल मीडिया के मुताबिक़ खगोलविदों के मुताबिक़ भारत और पाकिस्तान में 11 मार्च को पहला रोज़ा हो सकता है. हालाँकि इस तारीख़ को लेकर अभी कुछ संदेह बाक़ी हैं, क्योंकि फ़ाइनल तारीख़ का ऐलान अगले महीने ही संभव है. 

2031 तक ठंड में ही आएगा रमज़ान का महीना:

पिछले लगभग 25 वर्षों से रमज़ान का महीना शदीद गर्मी में आ रहा है था लेकिन इस बार रमज़ान का पवित्र महीना थोड़े नर्म मौसम में आ रहा है. इतना ही नहीं अगले कुछ वर्षों तक रमज़ान का महीना ठंड के मौसम में ही आएगा. खगोलविदों के मुताबिक, रमजान का महीना 2031 तक सर्दियों में आएगा और फिर 8 साल यानी 2039 तक गर्मी के मौसम रोज़ेदारों को रोज़े रखने होंगे. 

क्या होता है रमज़ान?

रमज़ान एक अरबी महीने का नाम है. इस महीने में सभी मुसलमान रोज़े रखते हैं. सुबह सवेरे खाना पीना (सेहरी) करने के बाद शाम को सूरज ढलने के बाद ही खाना खाते हैं और पानी पीते हैं. इस दौरान पूरे दिन उन्हें भूखा प्यारा रहना पड़ता है. रमज़ान के महीने में सभी मुसलमान इबादत पहले से ज़्यादा करने लगते हैं. रमज़ान के 30 या 29 रोज़ों के बाद ईद उल फ़ितर का त्योहार मनाया जाता है.

रमज़ान की अहमियत:

मुसलमानों के लिए रमज़ान का महीना एक मुबारक महीना है और इस महीने की महानता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र किताब ‘कुरान’ इसी महीने में नाज़िल (उतारी) हुआ था. 

calender
22 January 2024, 04:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो