Richest Persin: जानिए इतिहास और वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर लोग, जिन्हें आज भी किया जाता है याद

Richest Persin: इतिहास में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें आज तक याद किया जाता है, तो वही वर्तमान समय में भी लोग कुछ कम नहीं हैं एक से एक बढ़कर दुनिया में अमीर लोग मौजूद हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आप ने दुनिया में दो तरह के लोग देखे होंगे अमीर और गरीब.

Richest Persin: आप ने दुनिया में दो तरह के लोग देखे होंगे अमीर और गरीब, गरीब लोगों के पास न तो कपड़े होते हैं पहनने के लिए और न ही उन्हें समय से भोजन मिलता है वह इधर-उधर भोजन की तलाश में भटकते रहते हैं साथ लोगों से पेट भरने के लिए भीख तक मांगते हैं ऐस, लोगों के आपस न तो घर होता है और न ही कोई उनकी मदद करने वाला होता है. अमीर लोगों को किसी के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती हैं लोग खुद ही इनके पास चलकर आते हैं. न तो इन्हें खाने से संबंधित कोई समस्या होती है और न कपड़ों   से संबंधित कोई समस्या  इनके जीवन में आती है.

ये इतने अमीर होते हैं कि गाड़ी बंगला सभी चीजें इनके पास मौजूद होती हैं साथ ही नौकर उनके आस-पास रहते हैं. ऐसे लोगों के पास किसी भी चीज की कोई कमी नहीं होती है. अमीर लोग सिर्फ वर्तमान में ही मौजूद नहीं बल्कि इनसे ज्यादा अमीर इतिहास में मौजूद थे. जिनके पास हमेशा सोना चांदी हीरे मोती जवाहरात जैसी चीजें मौजूद साथ ही कई संख्या में नौकरी इनकी सेवा करते थे. इतिहास के कुछ अमीर लोगों को आज भी याद किया जाता है.

इतिहास में कौन था सबसे अमीर आदमी? 

टिम्बकटू का राजा मनसा मूसा इतिहास का सबसे अमीर आदमी माना जाता था. आज के समय में टिम्बकटू अफ्रीकी देश माली का एक शहर है. कहते हैं कि उसके साथ इतनी संपत्ति थी की जिसका अंदाजा लगाना भी काफी मुश्किल था, मूसा ने माली की सल्तनत पर उस समय हुकूमत की थी. पहले के समय में काफी लंबे सोने के भंडार हुआ करते थे जिसमें सोना चांदी और हीरे का कम से कम 10000 किलो सोने का उत्पादन होता था. इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति को दो नाम से जाना जाता था पहला मनसा मूसा और दूसरा मूसा कीटा था. लेकिन राजा बनाने के बाद वो मनसा कहलाए.

कहते हैं कि मनसा मूसा के काफिले में 80 ऊंटों का एक जत्था था और हर ऊंट पर 136 किलो सोना लदा था, कहा जाता है कि मनसा मूसा इतने उदार थे कि जब वो मिस्त्र की राजधानी काहिरा से गुजरे तो वहां उन्होंने गरीबों को इतना दान दिया था की उस इलाके में बड़ पैमाने पर महंगाई बढ़ गई थी.

जानें वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर आदमी

एलन मस्क (Elon Musk)

एलन मस्क दुनिया का सबसे अमीर आदमी है. एलन मस्क टेस्ला, स्पेसएक्स और एक्स के मालिक हैं, आपको बता दें कि एलन मस्क की नेटवर्थ इस समय 229 अरब डॉलर है. इस साल उनकी संपत्ति में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है. इस साल एलन मस्क की नेटवर्थ में 91.5 अरब का इजाफा हुआ है. एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 में हुआ था यह दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई अमेरिकी दिग्गज व्यापारी निवेशक और इंजीनियर हैं.

बर्नार्ड अर्नोल्ट (Bernard Arnault)

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में बर्नार्ड अर्नोल्ट दूसरे स्थान पर हैं, आपको बता दें कि यह मोएट हेनेसी लुइस वुइटन के सीईओ और अध्यक्ष हैं. जो दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी प्रोडक्ट कपंनी है इस कंपनी में करीब 70 प्रसिद्ध फैशन और सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड शामिल हैं. बर्नार्ड अर्नोल्ट की नेटवर्थ इस समय 173 अरब ड़ॉलर है. इस साल उनकी संपत्ति में 11.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

जेफ बेजोस ( Jeff Bezos)

जेफ बेजोस दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शअखस हैं. बेजोस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन के फाउंडर हैं जेफ बेजोस की संपति इस समय 162 अरब डॉलर है इस साल बेजोस की संपत्ति में 55.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

बिल गेट्स (Bill Gates)

बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर और चेयरमैन हैं बिल गेट्स संपति दान करने के लिए भी जाने जाते हैं उनके फाइनेंशियल टिप्स काफी फेमस हैं वे इस समय अमीर व्यक्ति हैं. इस समय दनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इस समय उनकी नेटवर्थ 128 अरब डॉलर है. उन्हें इस साल 18.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

calender
13 September 2023, 02:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो