Telangana Police seize 5 crores cash: तेलंगाना में मिला नोटों का पहाड़, 5 राज्यों में अब तक 7160 करोड़ कैश जब्त

5 crores cash seized in Telangana : पाच राज्यों में चुनाव के बीच अब तक 1760 करोड़ रुपये बरामद किए हो चुके हैं. चुनाव आयोग ने इसके बारे में जानकारी दी है. मौजूदा रकम 2018 के चुनाव में इन्हीं राज्यों में जब्त कैश से 7 गुना ज्यादा है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

5 crores cash seized in Telangana : नवंबर 2023 में पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं. तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान होना है. इसी बीच चुनाव प्रचार के दौरान गुरुवार को पुलिस ने रंगारेड्डी के गच्चीबाउली से एक कार से 5 करोड़ रुपये कैश बरामद किया है. पुलिस ने कार चालक से इस कैश के बारे में पूछा तो वह बता इसका जवाब नहीं दे पाया. इसलके बाद पुलिस ने कार में सवार तीन लोगों को हिरासत में लिया है. 

वाहन चेकिंग के दौरान एक कार में दो सूटकेस मिले. पुलिस ने इनको खोलकर देखा तो उनके होश उड़ गए. पुलिस ने कैश को जब्त कर तीनों लोगों को हिरासत में ले लिया. कैश को आयकर विभाग को सौंप दिया गया है. चुनाव आयोग ने बताया था कि 5 राज्यों में चुनाव के ऐलान के बाद से अब तक करीब 1760 करोड़ रुपये का बेहिसाब कैश जब्त किया गया है. यह 2018 में इन 5 राज्यों से 239.15 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे. इस बार मिली रकम इससे 7 गुना ज्यादा है.

 चुनाव के समय चुनाव आयोग राज्य सरकार और केंद्र की एजेंसियों के साथ मिलकर इस तरह की कार्रवाई को अंजाम देता है. चुनाव आयोग के मुताबिक, चुनावी ऐलान के बाद एमपी, मिजोरम, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान से 1760 करोड़ रुपये से ज्यादा की जब्ती की गई है. जबकि 2018 में इन्हीं राज्यों से 239.15 करोड़ रुपये की जब्ती हुई थी.

तेलंगाना में अब 657 करोड़ की बरामदगी
आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से तेलंगाना में 9 अक्टूबर से अब तक 657 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी, कीमती धातुएं, शराब, ड्रग्स और अन्य सामान जब्त किए हैं.

पिछले विधानसभा चुनाव में कितना मिला था
इससे पहले गुजरात, हिमाचल, नगालैंड, मेघालय, त्रिपुरा और कर्नाटक में चुनाव आयोग ने 1400 करोड़ रुपये का बेहिसाब कैश जब्त किया था. यह पिछले चुनाव में जब्त किए गए कैश से 11 गुना है.

किस राज्य में कितना कैश बरामद हुआ

cash
cash

 

तेलंगाना-राजस्थान में वोटिंग बाकी
5 राज्यों में से अब तक 3 राज्यों में मतदान हो चुका है. इनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम शामिल हैं, जबकि राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होना है. चुनाव आयोग के एक बयान के अनुसार इससे पहले गुजरात, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, त्रिपुरा और कर्नाटक में हुए छह राज्यों के विधानसभा चुनावों में 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती की गई थी.

calender
24 November 2023, 11:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो