NCP Working President: सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल बने एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष

NCP Working President: लोकसभा चुनाव से पहले एनसीपी (NCP) में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. दरअसल पार्टी प्रमुख शरद पवार ने सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

NCP Working President: लोकसभा चुनाव 2023 से पहले नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) में बड़ा उलटफेर सामने आया है. दरअसल सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल (Supriya Sule and  Praful patel) को एनसीपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. यह ऐलान खुद एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने किया है.  शरद पवार ने यह ऐलान पार्टी के 25वें स्थापना दिवस के मौके पर किया गया है. 

राज्यों की जिम्मेदारी भी सौंपी

शनिवार को शरद पवार ने पार्टी के नए पदाधिकारियों के नामों का ऐलान किया है. उन्होंने अपनी बेटी सुप्रिया सुले को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाने के लिए महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, महिला, युवा और लोकसभा समन्वय की भी जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा प्रफुल्ल पटेल को भी कार्यकारी अध्यक्ष के साथ-साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान और गोवा की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है.

उत्तराधिकारी का कर दिया ऐलान?

शरद पवार के इस कदम के कई मायने निकाले जा रहे हैं. कुछ लोगों का कहना है कि उन्होंने अपने उत्तराधिकारी का ऐलान कर दिया है. यह बात इसलिए भी और पुख्ता हो जाती है क्योंकि शरद पवार ने पिछले दिनों पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था लेकिन पार्टी नेताओं के दबाव की वजह से उन्हें अपना इस्तीफा वापस लेना पड़ा था. उस वक्त भी नए पार्टी अध्यक्ष को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन आज पार्टी के 25वें स्थापना दिवस के मौके पर पवार के ज़रिए किए गए इस ऐलान के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

"विपक्ष को होना होगा इकट्ठा"

इस मौके पर शरद पवार ने 23 जून को बिहार में होने वाली विपक्षी पार्टियों की मीटिंग को लेकर भी बड़ी बात कही. पवार ने कहा,"सभी विपक्षी पार्टियों को साथ आना होगा, मुझे यकीन है कि इस देश की जनता हमारी मदद करेगी. 23 तारीख को हम सभी बिहार में मिलेंगे, चर्चा करेंगे और एक कार्यक्रम लेकर आएंगे और देश भर में यात्रा करेंगे और इसे लोगों के सामने पेश करेंगे."

अजित पवार को लगा झटका:
खुद को कभी शरद पवार का उत्तराधिकारी समझने वाले अजित पवार को जरूर झटका लगा होगा. एक वक्त था जब शरद पवार के भतीजे अजित पवार खुद को उत्तराधिकारी समझते थे. हालांकि कुछ खबरों की मानें तो पिछले काफी वक्त से चाचा-भतीजे के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. लेकिन जब इस संबंध अजित पवार से पूछा गया तो उन्होंने कहा सब कुछ ठीक है और किसी भी तरह की अनबन नहीं है.

calender
10 June 2023, 02:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो