T Raja singh: विवाद से गहरा रिश्ता रहा है टी राजा सिंह का, मुनव्वर फारूकी की वजह से जा चुके हैं जेल!

T Raja singh: 2018 के तेलंगाना विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत में पांचवें नंबर पर सिर्फ टी राजा सिंह ही अपनी जीत बरकरार रखने में कामयाब हुए थे. टी राजा को हिंदुत्ववादी नेता के तौर पर जाना जाता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

T Raja singh: पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निलंबित किए गए विधायक टी राजा सिंह को तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए टिकट मिला है. 22 अक्टूबर 2023 को तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी ने उनका निलंबन रद्द करने का फैसला किया और उन्हें टिकट भी दिया. वह हैदराबाद की गोशामहल सीट से दोबारा चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

पार्टी का कहना है कि बीजेपी के कारण बताओ नोटिस के जवाब में टी राजा सिंह द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण पर विचार करने के बाद पार्टी ने उनका निलंबन रद्द करने का फैसला किया है. उधर, निलंबन रद्द होने से टी राजा सिंह भी काफी खुश हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, महासचिव बी.एल. केंद्रीय मंत्री संतोष और पार्टी की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष किशन रेड्डी को धन्यवाद दिया है. 

कौन हैं टी राजा सिंह?

टी राजा सिंह का जन्म 15 अप्रैल 1977 को हैदराबाद के एक हिंदू परिवार में हुआ था. उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी इसलिए उनका बचपन संघर्षों से भरा रहा. इस कारण उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो सकी.  रिपोर्ट के मुताबिक, टी राजा का कहना है कि दशकों पहले उनके बुजुर्ग देवी-देवताओं की मूर्तियां बनाते थे. 

राजनीतिक करियर 

राजनीती में शामिल होने से पहले टी राजा बजरंग दल से जुड़े थे और साल 2009 में टीडीपी से नगर निगम पार्षद चुने गए थे. इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने बीजेपी से हाथ मिला लिया और तेलंगाना विधानसभा चुनाव में गोशामहल सीट से जीत हासिल की. तब से वह इस सीट से जीतते आ रहे हैं. इस बार फिर बीजेपी ने उन्हें इस सीट से मैदान में उतारने का फैसला किया है.

टी राजा पर दर्ज हैं 75 से ज्यादा एफआईआर

टी राजा सिंह का विवादों से पुराना नाता है. जानकारी के मुताबिक, टी राजा के खिलाफ 75 से ज्यादा एफआईआर दर्ज हैं. इनमें से अधिकतर एफआईआर नफरत फैलाने वाले भाषण, कानून-व्यवस्था का उल्लंघन और कर्फ्यू आदेशों के उल्लंघन के मामलों में दर्ज की गई हैं.

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के बाद हुए निलंबित

पिछले साल टी राजा सिंह अपने एक वीडियो को लेकर विवादों में आए थे. 10 मिनट के इस वीडियो में उन्होंने पैगंबर मोहम्मद को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की, जिससे हंगामा मच गया. उन्होंने यह वीडियो जारी कर कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी पर भी हमला बोला था. दरअसल, फारूकी ने यह वीडियो हैदराबाद में अपने शो से पहले ही जारी किया था. इससे पहले फारूकी अपने शो में हिंदू देवी-देवताओं को लेकर की गई टिप्पणियों के कारण विवादों में थे.

मुनव्वर का शो हुआ तो स्टेज पर आग लगा देंगे- टी राजा

टी राजा ने फारूकी पर निशाना साधते हुए कहा था कि 'जब हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाने वाले वीडियो बन सकते हैं तो मुस्लिम हस्तियों का क्यों नहीं बन सकता. उन्होंने यहां तक ​​कह दिया कि 'अगर मुनव्वर फारुकी का शो हुआ तो वह स्टेज पर आग लगा देंगे.' इसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया. वहीं, बीजेपी ने उनके बयानों से दूरी बनाते हुए कहा कि 'ये उनके निजी विचार हैं और पार्टी इनका समर्थन नहीं करती.' इसके बाद उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया था.

रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर दिया भड़काऊ बयान

इसके अलावा भी वो कई बयानों को लेकर सवालों के घेरे में रहे हैं. उन्होंने रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर कहा था कि 'अगर वे देश नहीं छोड़ते हैं तो उन्हें गोली मार देनी चाहिए. इसी साल उन्होंने मुसलमानों की धार्मिक किताब कुरान को यूनानी किताब और देश में आतंकवाद का कारण बताते हुए इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी. 

नाम में T का 'टाइगर'?

टी राजा सिंह के नाम आने वाले T को लेकर उनके समर्थक लोध यानी राजपूत समुदाय के लोगों का मानना ​​है कि नाम के आगे टी का मतलब 'टाइगर' होता है. T राजा ठाकुर समुदाय से है. उनके नाम के आगे टी का मतलब ठाकुर है. T राजा के पिता भी अपने नाम के आगे T लगाते थे. 

calender
23 October 2023, 10:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो