सीएम केसीआर ने महात्मा ज्योतिबा फुले की 197वीं जयंती पर उन्हें याद किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि “तेलंगाना सरकार ज्योतिबा फुले जैसे महान लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विकास और कल्याणकारी कार्यक्रमों को लागू कर रही है”।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

सोमवार 9 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले की 197वीं जयंती थी। देशभर में ज्योतिबा फुले के समाज में दिए गए उनके योगदान और उन्हें याद किया गया है। नेता, हस्तियों समेत कई लोगों ने ज्योतिबा फुले की जयंती पर उन्हें याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने इस अवसर पर ज्योतिबा फुले को याद किया।

सीएम केसीआर ने कहा कि “सामाजिक वैज्ञानिक और दार्शनिक महात्मा ज्योतिराव गोविंदराव फुले की आकांक्षाएं और कार्य, जिन्होंने अपना पूरा जीवन आधिपत्य मूल्यों के खिलाफ लड़ाई में और लोगों के लिए सभी क्षेत्रों में समान रूप से जीने के लिए समर्पित कर दिया”।

उन्होंने कहा कि “आज की युवा पीढ़ी के लिए ज्योतिबा फुले एक प्रेरणा थे और एक प्रेरणा थे”। सीएम केसीआर ने कहा कि “देश में समाज सुधारक की सेवाओं और बलिदानों को लिए महात्मा ज्योतिबा फुले किया जाता है”।

लोगों के हक के लिए की थी लड़ाई

सीएम केसीआर ने ज्योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर कहा कि “200 वर्ष पहले ज्योतिबा फुले ने जाति और लैंगिक भेदभाव के खिलाफ दलित, आदिवासी और पिछड़े समुदायों के उत्थान के लिए गतिविधियां शुरू की थीं”। उन्होंने कहा कि “फुले की कार्य योजना ने महिलाओं और दलितों और पिछड़े समुदायों को गुणात्मक के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया”।

मुख्यमंत्री ने कहा कि “तेलंगाना सरकार ज्योतिबा फुले जैसे महान लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विकास और कल्याणकारी कार्यक्रमों को लागू कर रही है”।

तेलंगाना में पिछले वर्गों के लिए चलाई जा रही योजना-CM KCR

सीएम केसीआर ने कहा कि “तेलंगाना सरकार प्रदेश में सभी वर्ग के लोगों रृके लिए लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही है”। उन्होंने आगे कहा कि “तेलंगाना सरकार की इन योजनाओं से दलितों, आदिवासियों, कमजोर वर्गों और महिलाओं ने सामाजिक-राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पहलुओं में अच्छे परिणाम हासिल किए हैं और सामाजिक समानता की दिशा में आगे बढ़े हैं”।

सीएम केसीआर ने कहा कि “आज तेलंगाना पूरे देश में एक रोल मॉडल बन गया है”। सीएम केसीआर ने कहा कि “तेलंगाना की योजना से आज दूसरे राज्यों के लोग भी प्रभावित हो रहे हैं”। उन्होंने घोषणा की कि “सरकार सभी वर्गों की समानता की अवधारणा को सुनिश्चित करने के लिए अपनी कार्य योजना को आगे बढ़ाएगी”।

calender
11 April 2023, 01:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो