Telangana Election 2023: पीएम ने की रिकॉर्ड वोट डालने की अपील, लिखा लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत...

Telangana Election 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को तेलंगाना के लोगों से 119 सदस्यीय राज्य विधानसभा के चुनाव में रिकॉर्ड संख्या में वोट डालने का आग्रह किया. राज्य भर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Telangana Election 2023: आज सुबह 7 बजे से तेलंगाना में मतदान शुरू हो गया है. पीएम मोदी ने भी लोगों से डालने की अपील की है. पीएम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा कि 'वोट डालकर 'लोकतंत्र के त्योहार' को मजबूत बनाएं.' उन्होंने लिखा 'मैं तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आह्वान करता हूं. मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं.'

पीएम ने ट्वीट कर की अपील

चुनावों से पहले, राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी और सत्तारूढ़ बीआरएस सुप्रीमो के.चंद्रशेखर राव सहित शीर्ष राष्ट्रीय नेताओं ने मतदाताओं को साधने की पूरी कोशिशें की हैं. तेलंगाना में आज वोटिंग हो रही है, इसी बीच पीएम ने सभी से वोट डालने की अपील की. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि 'मैं तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आह्वान करता हूं. मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं.'

तेलंगाना में है त्रिकोणीय मुकाबला

तेलंगाना में बीजेपी, कांग्रेस और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. बीआरएस ने सभी 119 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. 221 महिलाओं और एक ट्रांसजेंडर सहित 109 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनके भाग्य का फैसला कुल 3 करोड़ से ज़्यादा मतदाता करेंगे. इस बार कुल 103 विधायक फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से अधिकांश सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से हैं. राज्य भर में स्थापित 35,655 मतदान केंद्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 

विकलांग व्यक्तियों के लिए खास इंतज़ाम 

तेलंगाना में पहली बार विकलांग व्यक्तियों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर मतदान के लिए खास इंतज़ाम किए गए हैं. 80 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों के लिए घर पर मतदान की सुविधा दी जाएगी. गुरुवार को इसका लाभ उठाने के लिए लगभग 27,600 मतदाताओं की लिस्ट जारी की गई है. लगभग 1,000 अन्य मतदाताओं ने भी इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. 

calender
30 November 2023, 07:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो