Terror Of Dogs: राजधानी दिल्ली और नोएडा में फिर छाया रेबीज वैक्सीन का संकट, अस्पताल में शुरू हुई मारामारी

Terror Of Dogs: राजधानी दिल्ली में कुत्तों के मामले लगातार सामने आ रहे हैं ऐसे में लोगों बाहर जाने डर लग रहा है तो नहीं नोएडा में भी यही हाल बना हुआ.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कुत्तों के मामले न केवल राजधानी दिल्ली में बढ़ रहे हैं बल्कि कई जिलों में कुत्तों के काटने का संकट काफी तेजी के साथ देखा जा रहा है.

Terror Of Dogs: कुत्तों के मामले न केवल राजधानी दिल्ली में बढ़ रहे हैं बल्कि कई जिलों में कुत्तों के काटने का संकट काफी तेजी के साथ देखा जा रहा है. कुत्ते अपना शिकार न केवल बड़े बुजुर्गों को बना रहे हैं बल्कि छोटे बच्चों को भी अपना शिकार बना रहे हैं. यह संकट कई जगहों पर फैला हुआ है कुछ दिन पहले ही रेबीज वैक्सीन लोगों को उपलब्ध कराई गई थी, यह वैक्सीन हर अस्पताल में मौजूद कराई जा रही है लेकिन कुत्तों के काटने के मामले इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि एक अस्पताल में वैक्सीन खत्म हो गई. जिसके बाद लोगों ने मारामारी करनी शुरू कर दी.

जल्द से जल्द पहुचाई जायेगी रेबीज वैक्सीन

लगातार बढ़ते मामलों को देखने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने रेबीज वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने का फैसला किया था. लेकिन कुत्तों के काटने का संकट इस कदर बढ़ रहा है कि अस्पतालों में भीड़ जमा होने लगी है. जिसके कारण अस्पताल में वैक्सीन खत्म हो गई साथ ही दो कंपनियों में से एक न वैकसीन देने से इंकार कर दिया. तो वहीं दूसरी कंपनी ने रविवार तक का समय मांगा है और कहा है कि हम कोशिश करेंगे की जल्द से जल्द अस्पतालों में रेबीज वैक्सीन उपलब्ध कर सकें.

5 दिनों में और भी बढ़ा संकट

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि करीब 5 दिनों से यह संकट काफी बढ़ रहा है. दो दिन पहले सीएमओ कार्यालय ने इसकी सूचना दी थी, जिसके बाद औषधि निगम के स्टोर से भी वैक्सीन की मांग की गई. उसके बाद भी वैक्सीन नहीं पहुचाई गई.

इसके अलावा नेशनल रेबीज कंट्रोल प्रोग्राम रके प्रभारी डॉ. अमित कुमार शर्मा का कहना है कि हर महीने करीब 10 हजार डोज पूरे जनपद में लगाई जाती हैं. एक वॉयल से चार डोज दी जाती हैं. ऐसे में करीब 2500 वॉयल की अवश्यकता होती है. सभी कंपनियों से संपर्क किया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द अस्पताल में वैक्सीन उपलब्ध कराई जा सके.

calender
05 October 2023, 10:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो