विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम आया सामने, चर्चा के बाद शिमला की बैठक में होगा ऐलान

विपक्षी एकता के लिए बने गठबंधन को नया नाम पेट्रियोटिक डेमोक्रेटिक एलायंस (पीडीए) सामने आया है। हालांकि इसको लेकर अभी तक मुहर नहीं लगी है लेकिन तमाम विपक्षी दलों के बीच इस नाम को लेकर चर्चा चल रही है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • विपक्षी महागठबंधन के नए नाम को लेकर अटकलें तेज
  • नए गठबंधन का नाम हो सकता है "पेट्रियोटिक डेमोक्रेटिक एलायंस"
  • शिमला की बैठक में गठबंधन के नए नाम का होगा ऐलान
  • विपक्षी एकता के संयोजक बन सकते हैं नीतीश कुमार

Opposition Alliance: अगले साल होने वाले 2024 लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकजुटता की कोशिश तेज हो चली है। इसी कड़ी में 23 जून को बिहार की राजधानी पटना में सीएम नीतीश कुमार की अगुवाई में विपक्षी दलों के नेताओं क एक बड़ी बैठक हुई। जिसमें ममता बनर्जी, शरद पवार,राहुल गांधी समेत 17 दलों के नेता शामिल हुए। 

विपक्षी महागठबंधन के नए नाम को लेकर 

विपक्षी एकता की कवायद में जुटे विपक्षी दल गठबंधन को मुकम्मल शक्ल देने की योजना पर काम कर रहे है। इसी बीच विपक्षी एकता के लिए बने गठबंधन को नया नाम पेट्रियोटिक डेमोक्रेटिक एलायंस (पीडीए) सामने आया है। हालांकि इसको लेकर अभी तक मुहर नहीं लगी है लेकिन तमाम विपक्षी दलों के बीच इस नाम को लेकर चर्चा चल रही है। इस संभावीत नाम को लेकर गठबंधन के नेताओं के बीच आम राय के बाद इसका ऐलान किया जाएगा। बताया जा रहा है कि शिमला में होने विपक्षी एकता की अगली बैठक में  इस एलायंस के नाम पर मुहर लग सकती है।  

शिमला में विपक्षी एकता की अगली बैठक 

इससे पहले विपक्ष के 17 राजनीतिक दलों के नेताओं ने वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए साझा रणनीति तय करने के लिए पटना में मैराथन बैठक की, जिसमें यह फैसला किया गया कि वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके दल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी ) के खिलाफ एकजुट होकर लड़ेंगे। विपक्षी दलों की अगली बैठक अगले महीने शिमला में होगी।

विपक्षी दलों की मेगा बैठक में तमाम नेता रहे मौजूद

विपक्षी दलों की मेगा बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी चीफ शरद पवार, आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल, टीएमसी चीफ ममता बनर्जी, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला समेत तमाम विपक्षी दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। 

calender
25 June 2023, 04:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो