पीएम मोदी को मिला मिस्र का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, राष्ट्रपति अल-सिसी ने किया सम्मानित

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने काहिरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया। 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • पीएम मोदी को दिया गया मिस्र का सर्वोच्च नागरिक सम्मान
  • राष्ट्रपति अल-सिसी ने पीएम मोदी को किया सम्मानित
  • कई देशों के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जा चुके है पीएम मोदी

PM Modi Egypt Visit: मिस्र के राजकीय यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान से नवाजा गया है। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने काहिरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया। 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान है। यह 13वां ऐसा सर्वोच्च राजकीय सम्मान है, जो दुनिया भर के विभिन्न देशों ने पीएम मोदी को प्रदान किया है।

पीएम मोदी ने हेलियोपोलिस युद्ध स्मारक का किया दौरा

मिस्र की राजकीय यात्रा पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने आज काहिरा में अल-हकीम मस्जिद का दौरा किया। इस मौके पर मिस्र के राष्ट्रपति भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने मिस्र के काहिरा में हेलियोपोलिस युद्ध स्मारक का दौरा किया और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान शहादत देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

कई देशों के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जा चुके है पीएम मोदी

भारत के प्रधानमंत्री की हैसियत से विभिन्न देशों के साथ कूटनीति, व्यापार, रक्षा संबंधों को बढ़ाने के लिए उनके देश पहुंचे पीएम मोदी को बीते सालों में कई देशों ने अपने सर्वोच्च सम्मान से भी सम्मानित किया है। बीते महीने मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिजी और पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया है। अभी तक 13 देश ऐसे हैं जो पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाज चुके हैं। जिसमें  सऊदी अरब, अफगानिस्तान, फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात,रूस, मालदीव, भूटान, फिजी, पापुआ न्यू गिनी, बहरीन समेत और देश शामिल है।
 

calender
25 June 2023, 03:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो