Congress-AAP आज करेगी संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस, सीट शेयर का होगा ऐलान

Congress and AAP Joint PC : आज कांग्रेस और आम आदमी पार्टी एक संयुक्त प्रेस करेंगे. इस पीसी में आगामी लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारें को लेकर ऐलान हो सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

AAP Congress: लोकसभा चुनाव 2024 नज़दीक ही हैं, जोड़तोड़ का काम चल रहा है. आज यानी 24 फ़रवरी को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी संयुक्त तौर पर प्रेस कांफ्रेंस करेंगी. इस दौरान ये दोनों पार्टियाँ बताएँगी कि किस राज्य में कौन सी पार्टी कितने सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. इसमें सबसे अहम राजधानी दिल्ली को बताया जा रहा है. दिल्ली की सात सीटों में से 4 पर आम आदमी पार्टी और तीन सीटों पर कांग्रेस के खाते में जाने पर सहमति बनी है. दोनों ही पार्टियाँ फ़िलहाल ‘इंडिया’ का हिस्सा हैं लेकिन एक वक़्त ऐसा भी था जब ये दोनों पार्टियाँ एक दूसरे पर संगीन आरोप लगाया करती थीं. केजरीवाल कांग्रेस को भाजपा की बी टीम बोलते थे तो कांग्रेस AAP को भाजपा की बी टीम बोलते थे. 

AAP-Congress में गठबंधन: जानिए किस राज्य में किसको कितनी सीटें

कांग्रेस और AAP की पीसी

जानकारी के अनुसार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए साथ आ गए हैं. दोनों ने लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन कर लिया है. इन दोनों राजनीतिक दलों की आज सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस होने वाली है. इस दौरान दिल्ली, गुजरात, गोवा, चंडीगढ़ और हरियाणा में गठबंधन की घोषणा हो सकती है. दिल्ली में लोकसभा की कुल 7 सीटें हैं. पहले कांग्रेस चार सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़ी थी. लेकिन अब वह 3 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए मान गई है.

किसके खाते में कौन-सी सीट

आप-कांग्रेस में सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत आम आदमी पार्टी नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली की लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने वाली है. वहीं कांग्रेस की बात करें तो उसके खाते में उत्तर पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पूर्वी और चांदनी चौक सीट आई है. दूसरी ओर आप ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह पंजाब में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं करेगी. पंजाब की सभी 13 सीटों पर दोनों ही पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ने वाली हैं. राज्य में आप की सरकार होने से उसे उम्मीद है कि वो सभी सीटों पर अकेले ही जीत हासिल कर लेगी.

calender
24 February 2024, 08:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो