Ujjwala Yojana : दिवाली से पहले CM योगी ने दिया बड़ा तोहफा, जानें कितने लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ?

Ujjwala Yojana : उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. दिवाली से पहले सीएम योगी की सरकार ने महिलाओं को बहतरीन तोहफ दिया है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • उत्तर प्रदेश की सरकार ने लोगों को दिवाली पहले ही एक खुशखबरी दे दी है.

Ujjwala Yojana : उत्तर प्रदेश की सरकार ने लोगों को दिवाली पहले ही एक खुशखबरी दे दी है और ये महिलाओं के लिए काफी बेहतरीन तोहफा साबित हो सकता है. सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक फैसले पर सहमति के बाद अब प्रदेश में 1.75 करोड़ परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर प्रदान करने का ऐलान कर दिया गया है. इससे पहले जिले के दो लाख 46 हजार उपभोक्ता लाभांवित होंगे.

इन उपभोक्ताओं के बैंक खाते में जल्द सिलेंडर लेने के लिए डीबीटी के माध्यम से धनराशि भेजी जाएगी. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अभी तक सरकार ने 9 करोड़ 60 लाख कनेक्शन दिए हैं. इस योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के साथ ही सिलेंडर की पहली रीफिलिंग भी मुफ्त में की जायेगी. इसके अलावा सरकार इस योजना के तहत गैस चूल्हा भी फ्री में लोगों को देगी.?

ऐसे करें अप्लाई?

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए सबस पहले आप popbox.co.in/pmujjwayojana पर जाएं.
  2. उसके बाद आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा.
  3. फिर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद सभी डिटेल्स दर्ज करें.
  4. उसके बाद अपने किसी पास गैस एजेंसी पर फॉर्म जमा कर दें.
  5. जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का कार्य शुरू किया जायेगा.
  6. उसके बाद ही आपको उज्ज्वला योजना के तहत नया कनेक्शन प्रदान किया जाएगा.

जानें सिलेंडर की सुविधा 

आपको जानना बेहद जरूरी है कि परिवारों को पहले 14.2 किलो का सिलेंडर भरवाना होगा. जिसके 5 दिन बाद सिलेंडर की राशि लाभार्थी के अकांउट में ऑयल कंपनियों की ओर से हस्तांतरित की जाएगी. इसके साथ ही फ्री मे सिलेंडर की सुविधा केवल उज्ज्वला योजना के एक कनेक्शन पर ही मिलेगी. योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 के त्रैमास अक्टूबर-दिसंबर 2023 व जनवरी – मार्च 2024 में लाभार्थी एक-एक सिलेंडर रिफिल करा सकेंगे.

calender
02 November 2023, 06:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो