PMGKAY News: CM योगी ने केंद्र के इस तोहफे से PM मोदी की जमकर की तारीफ, ट्वीट कर कही ये बात

CM Yogi Adityanath केंद्र के फैसले पर खुशी जाहीर करते हुए पर X कहा कि 

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • प्रधानमंत्री का हृदय से आभार जताया सीएम योगी ने

Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana:28 नवंबर को आयोजित की गई मोदी सरकार की कैबिनट की बैठक में आम जनता से जुड़े कई बड़े फैसले लिए गए.  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान को सहमति दे दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. 'पीएम-जनमन' के तहत, जनजातीय मामलों के मंत्रालय सहित नौ मंत्रालयों के माध्यम से 11 प्रमुख हस्तक्षेपों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.


झारखंड के खूंटी में ‘जनजातीय गौरव दिवस’ पीएम पहुंचे हुए थे. जहां पर उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना का कुल खर्च 24,104 करोड़ रुपये होगा.इसमें केंद्र की हिस्सेदारी 15,336 करोड़ रुपये होगी और राज्य 8,768 करोड़ रुपये का योगदान देंगे. मंगलवार रात को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को मंजूरी दे दी.18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 75 समुदायों को खास तरीके से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के रूप में श्रेणीकरण किया गया है. सरकार ने कहा कि इन पीवीटीजी को सामाजिक, आर्थिक और शिक्षा क्षेत्र में कमजोर माना जाता है.

सरकार ने कहा किआयुष मंत्रालय मौजूदा मानदंडों के मुताबिक आयुष कल्याण केंद्र स्थापित करेगा और चल चिकित्सा इकाइयों के माध्यम से आयुष सुविधाओं का दायरा पीवीटीजी बस्तियों तक बढ़ाया जाएगा.

सीएम योगी का आया ट्वीट
सीएम योगी आदित्यनाथ ने केंद्र के इस फैसले पर खुशी जाहीर करते हुए पर X कहा कि 
"'अंत्योदय' के संकल्प की सिद्धि के लिए सतत समर्पित आदरणीय प्रधानमंत्री श्री 
पीएम मोदी जी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट ने 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' को आगामी पांच वर्षों तक बढ़ाने की स्वीकृति प्रदान की है"
सीएम ने आगे लिखा 
"इस योजना से देश भर में लगभग 81 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को नि:शुल्क राशन का लाभ प्राप्त होता रहेगा।"
सीएम ने लिखा कि "'गरीब कल्याण' के संकल्प को साकार करते इस संवेदनशील निर्णय हेतु आपका हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी!"


सीएम ने आगे लिखा "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट द्वारा 'प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महा अभियान' (पीएम जनमन) की स्वीकृति स्वागत योग्य है, उन्होंने लिखा- ₹24,104 करोड़ परिव्यय के साथ 'गरीब कल्याण' को समर्पित यह महा अभियान लाखों जनजातीय भाई-बहनों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने, उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थितियों को बेहतर करने और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने में अत्यंत सहायक सिद्ध होगा" 

सीएम योगी ने पीएम मोदी का हृदय से आभार जताया
सीएम ने X पर लिखा कि "जनजातीय समाज के समग्र कल्याण हेतु इस महा अभियान के लिए प्रधानमंत्री  का हृदय से आभार!
इसके अलावा सीएम ने लिखा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट ने कृषि एवं ग्रामीण विकास के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन के उद्देश्य से महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराने की योजना को स्वीकृति दी है. उन्होंने लिखा- सत्र 2023-24 से सत्र 2025-26 की अवधि के लिए संचालित होने जा रही इस योजना से लगभग 15,000 महिला स्वयं सहायता समूह लाभान्वित होंगे."

सीएम योगी ने लिखा "कृषि क्षेत्र में उन्नत प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने तथा मातृशक्ति के समग्र उत्थान को समर्पित इस सराहनीय निर्णय के लिए प्रधानमंत्री का ​हार्दिक आभार!"

calender
29 November 2023, 07:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो