Lucknow : STF ने कमाल केपी के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट, PFI की दंगे भड़काने की साजिश का मास्टरमाइंड

UP NEWS: दिल्ली स्थित एनआईए की विशेष कोर्ट में गुरूवार को पीएफआई के सरगना के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई. कमाल केपी केरल के मल्लापुरम का निवासी है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

UP NEWS: दिल्ली स्थित एनआईए की विशेष अदालत ने गुरूवार को प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के सरगना कमाल केपी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. कमाल केपी केरल के मल्लापुरम का निवासी है. स्पेशल टास्क फाॅर्स (एसटीएफ) ने पीएफआई के सरगना कमाल केपी को हाथरस कांड के बाद उत्तर प्रदेश में जातीय हिंसा भड़काने की साजिश का दोषी बताया है. 

कमाल केपी को सीएए-एनआरसी के खिलाफ देश के कई हिस्सों में हुई हिंसक गतिविधियों में शामिल लोगों के संपर्क में होने, दंगा भड़काने और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए फंडिंग करने का भी दोषी बताया है. एसटीएफ की जांच में पता चला कि कमाल केपी ने पीएफआई सदस्यों के साथ देश के अलग-अलग समुदायों को भड़काने और हिंसक घटनाओं को अंजाम देने के लिए carrd.co वेबसाइट, वेबपेज और जस्टिस फॉर हाथरस विक्टिम पोर्टल बनाया और टूल-किट तैयार कर उसका प्रचार किया.

दंगों से पहले सितंबर, 2020 के पहले सप्ताह में केरल के मल्लापुरम में एक वर्कशॉप की गई थी. इसमें कमाल केपी के अलावा सिद्दीक कप्पन, अंसद बदरुद्दीन, फिरोज खान, नसीरुद्दीन शामिल थे. यही से दंगे भड़काने और फंडिंग कराने को लेकर सहमति बनी थी. जब एसटीएफ ने कमाल केपी के बैंक अकाउंट की जांच की तो पता चला कि जुलाई 2018 से मार्च 2021 तक उसे पीएफआई की ओर से रकम भेजी गई थी. जिसे आतंकी गतिविधियों में इस्तेमाल किया जाता था.

calender
22 July 2023, 07:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो