PM Modi in Ayodhya: अयोध्या में बोले पीएम मोदी- 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही पूरी दुनिया

PM Modi in Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इसके बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

हाइलाइट

  • एक समय था, जब यहीं अयोध्या में रामलला टेंट में विराजमान थे: PM
  • हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है, हमें सही मार्ग दिखाती है: PM

PM Modi in Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इसके बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 

महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन पर, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि, "पीएम मोदी ने वैश्विक मानकों के साथ एक हवाई अड्डे के लिए कहा. इस हवाई अड्डे का निर्माण 500 करोड़ रुपये के बजट में किया गया है और इसमें लगभग 10 लाख तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है." सालाना दूसरे चरण में एयरपोर्ट का और विस्तार किया जाएगा. 3750 मीटर का रनवे बनाया जाएगा, जिस पर बोइंग 777 और एयरबस 350 उतर सकेंगे। एयरपोर्ट का मौजूदा क्षेत्रफल 5 लाख वर्ग मीटर तक बढ़ाया जाएगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, "आज पूरी दुनिया उत्सुकता के साथ 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है. ऐसे में अयोध्यावासियों में ये उत्साह और उमंग स्वाभाविक है. भारत की मिट्टी के कण-कण और भारत के जन-जन का मैं पुजारी हूं और मैं भी आपकी तरह उतना ही उत्सुक हूं. 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, आजादी के आंदोलन से जुड़े ऐसे पावन दिवस पर आज हम आजादी के अमृतकाल के संकल्प को आगे बढ़ा रहे हैं. आज विकसित भारत के निर्माण को गति देने के अभियान को अयोध्या नगरी से नई ऊर्जा मिल रही है. देश के इतिहास में 30 दिसंबर की तारीख बहुत ऐतिहासिक रही है. 1943 में आज के ही दिन नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने अंडमान में झंडा फहरा कर भारत की आजादी का जयघोष किया था. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि, आज यहां 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है. इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े ये काम आधुनिक अयोध्या को देश के नक्शे पर फिर से गौरव के साथ स्थापित करेंगे. दुनिया में कोई भी देश हो, अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है, तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा. हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है, हमें सही मार्ग दिखाती है. इसलिए आज का भारत, पुरातन और नूतन दोनों को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ रहा है.

एक समय था, जब यहीं अयोध्या में रामलला टेंट में विराजमान थे. आज पक्का घर सिर्फ रामलला को ही नहीं बल्कि पक्का घर देश के 4 करोड़ गरीबों को भी मिला है. आज का भारत अपने तीर्थों को भी संवार रहा है, वहीं डिजिटल टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी छाया हुआ है. 

calender
30 December 2023, 03:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो