Sanghamitra Muarya: संघमित्रा मौर्य की चली जाएगी सांसदी? तलाक लिए बगैर की दूसरी शादी, जानिए क्या है पूरा मामला

Sanghamitra Muarya: बीजेपी सांसद संघमित्रा मौर्य एक बार फिर से विवादों में घिर गई हैं. MP-MLA कोर्ट ने संघमित्रा मौर्य को एक समन भेजा है, जिससे उनकी सांसदी पर खतरा आ सकता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Sanghamitra Muarya: अपने बेबाक बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वाली बदायूं से बीजेपी सांसद संघमित्रा मौर्य विवादों में घिर गई हैं. लखनऊ की MP-MLA कोर्ट ने गवाहों और सबूतों के आधार पर धोखाधड़ी और बिना तलाक के दूसरी शादी करने के आरोप में संघमित्रा को 6 जनवरी 2024 को कोर्ट तलब किया है. अदालत ने यह समन खुद को संघमित्रा मौर्य का पति होने का दावा करने वाले दीपक कुमार स्वर्णकार नाम के युवक की शिकायत पर जारी किया है. 

लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी में रहने वाले युवक दीपक कुमार स्वर्णकार ने संघमित्रा मौर्य, उनके पिता स्वामी प्रसाद मौर्य, मां शिव मौर्य, भाई उतकृष्ट मौर्य समेत पांच लोगों के खिलाफ कोर्ट में परिवाद दायर किया है. संघमित्रा मौर्य पर आरोप है कि उन्होंने अपने पहले पति से तलाक लिए बैगर उनके साथ शादी की है. वहीं, संघमित्रा के पिता, भाई और मां पर जानलेवा हमले कराने उनके खिलाफ आपराधि साजिश रचने का आरोप लगाया है. 

 
दीपक स्वणर्रकार का दावा है कि संघमित्रा मौर्य ने 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान अपने हलफनामें में खुद को अविवाहित बताया है, जबकि उस समय संघमित्रा मौर्य दो बार शादी कर चुकी थीं. दीपक स्वर्णकार के दावे के बाद हमने संघंमित्रा मौर्य के 2019 के चुनावी हलफनामे को देखा तो यह बात सामने आई. दीपक का दूसरा बड़ा आरोप है कि 'संघमित्रा मौर्य ने उनके साध धोखाधड़ी कर शादी की है.' इसके साथ ही दीपक स्वर्णकार ने शादी की कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं. 

कौन हैं दीपक स्वर्णकार?

खुद को संघमित्रा मौर्य का पति बताने वाले दीपक स्वर्णकार लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी में रहते हैं और खुद को पत्रकार बताते हैं. जब हमने उनकी फेसबुक प्रोफाइल खंगाली को पता चला कि दीपक स्वर्णकार और संघमित्रा मौर्य ने मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक किताब 'मोदीज्म के मायने' लिखी है, जिसका विमोचन उत्तर प्रदेश की बड़ी राजनीतिक हस्तियों के द्वारा किया गया था. साथ ही दीपक और संघमित्रा ने एक दूसरी किताब महात्मा बुद्ध को लेकर लिखी है, जिसका शीर्षक है,'बुद्धिज्म की बातें.'

फेसबुक पोस्ट में मौजूद कई फोटेज में दीपक स्वर्णकार और संघमित्रा मौर्य एक साथ नजर आ रहे हैं. दीपक स्वर्णकार की फेसबुक पोस्ट में कई सारी ऐसी फोटो हैं जिसमें वो उत्तर प्रदेश के सभी पार्टियों के दिग्गज नेताओं जैसे सीएम योगी आदित्यनाथ, स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, स्वामी प्रसाद मौर्य, पूर्लव राज्यपाल लाल जी टंडन जैसे बड़े नेताओं के साथ नजर आ रहे हैं. ये तो पत्रकार दीपक स्वर्णकार के बारे में जानकारी हो गई अब इस पूरे मामले को समझते हैं. 

लिव इन में रहने का किया दावा

दीपक स्वर्णकार का दावा है कि वो 2016 से संघमित्रा मौर्य के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहते थे. संघमित्रा ने उनसे कहा कि पहली शादी से उनका तलाक हो चुका है, जिसके बाद 3 जनवरी 2019 में दीपक और संघमित्रा ने बौद्ध रीति-रिवाज से शादी कर ली. दीपक ने शादी की तस्वीरें भी जारी की हैं. उनका आरोप है कि 2021 में जब मैंने विधि-विधान से विवाह करने के लिए कहा तो स्वामी प्रसाद मौर्य ने उन पर कई बार जानलेवा हमले कराए, जिसमें वो मरते-मरते बचे हैं। 

संघमित्रा मौर्य की किसके साथ हुई थी पहली शादी

संघमित्रा मौर्य की पहली शादी लखनऊ के मशहूर डॉक्टर नवल किशोर शाक्य से 2010 में हुई थी. दोनों एक साथ एमबीबीएस की पढ़ाई करते थे. यह प्रेम विवाह था और पहली शादी से संघमित्रा को एक बेटा भी है. 2012 में संघमित्रा अपने पति से अलग हो गईं और दिसंबर 2017 में उन्होंने लखनऊ की कोर्ट तलाक की अर्जी दायर कर दी. स्वामी प्रसाद मौर्य परिवार का कहना है 2021 को उनको अपने पहले पति से तलाक भी मिल चुका है. वहीं दीपक स्वर्णकार का आरोप है कि संघमित्रा 2016 से ही उनके साथ लिव इन में रह रही थीं और बैगर तलाक लिए उनसे दूसरी शादी की. अब पूरा मामला MP- MLA कोर्ट में पहुंच चुका है और मामले की अगली सुनवाई 6 जनवरी 2024 को होगी. 

संघमित्रा मौर्य कौन हैं? 

आपको बता दें कि संघमित्रा मौर्य उत्तर प्रदेश के सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी हैं और बदायूं लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की टिकट संघमित्रा मौर्य मैनपुरी सीट से मुलायम सिंह यादव के खिलाफ चुनाव लड़ी थीं, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

calender
21 November 2023, 02:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो