UP: यूपी के तीन रेलवे स्टेशनों के बदले नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा प्रतापगढ़ जंक्शन

UP News: रेलवे ने प्रतापगढ़ जिले के तीन रेलवे स्टेशनों का नाम बदल दिया है. इनमें प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू स्टेशन और बिशनाथगंज स्टेशन शामिल है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

UP News: उत्तर प्रदेश के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं. भारतीय रेलवे ने यूपी के प्रतापगढ़ जिले में आने वाले तीन स्टेशनों के नाम बदलने की घोषणा की है. इन स्टेशनों में प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू स्टेशन और बिशनाथगंज स्टेशन शामिल हैं. गृह मंत्रालय ने इसी साल जुलाई में इन स्टेशनों का नाम बदलने की मंजूदी दी थी. 

प्रतापगढ़ जिले के तीन स्टेशनों के नाम बदलकर धार्मिक स्थलों के नाम पर रखे गए है. अब नए स्टेशनों को बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू, और शनिदेव धाम बिशनाथगंज के नाम से जाना जाएगा. वहीं मां बेल्हा देवी प्रतापगढ़ जंक्शन का कोड नेम MBDP, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA और शनिदेव धाम बिशनाथगंज का कोड नेम SBTJ होगा.

रेलवे ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन कर दिया गया है. अंतू रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मां चंद्रिका देवी धाम अंतू व बिशनाथगंज का नाम बदलकर शनिदेव धाम बिशनाथगंज रखा गया है. 

दरअसल, प्रतापगढ़ के सांसद संगम लाल गुप्ता ने केंद्र सरकार से इन तीन रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने का आग्रह किया था. केंद्र ने अप्रैल महीने में ही इन स्टेशनों का नाम बदलने का आदेश दे दिया था, लेकिन कोड नहीं बनने की वजह से ये मामला अटका हुआ था. अब स्टेशन के कोड बन गए है और इन तीनों स्टेशनों के नाम बदलने की अधिसूचना भी उत्तर रेलवे ने जारी कर दी है. कहा जा रहा है कि नवरात्रों से  पहले जिले के तीनों रेलवे स्टेशनों के नाम बदल जाएंगे.

धार्मिक नामों से होगी नए रेलवे स्टेशनों की पहचान

प्रतापगढ़ - मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन 
अंतू - मां चंद्रिका देवी धाम अंतू
बिशनाथगंज - शनिदेव धाम बिशनाथगंज

calender
06 October 2023, 10:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो