UP: यूपी विधानसभा के नए निमय, मोबाइल फोन समेत कई चीजों पर लगेंगी पाबंदियां

Uttar Pradesh Assembly: यूपी विधानसभा के नए नियमों के तहत विधायक सदन में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे. इसके अलावा जोर से हंसाना, झंडे, बैनर या कोई अन्य वस्तु को प्रदर्शित नहीं कर पाएंगे.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश विधानसभा के नए नियमों के तहत विधानसभा में मोबाइल फोन पर पाबंदी लगाई जाएगी. इसके अलावा सदन के भीतर जोर से हंसना, झंडे, बैनर, प्रतीक चिन्हृ या कोई अन्य वस्तु को प्रदर्शित नहीं कर सकेंगे. दरअसल, यूपी विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली के तहत नए नियम बनने जा रहे है. ये नियम न केवल विधानसभा सदस्यों के आचरण के लिए सख्त दिशानिर्देश लागू करेंगे, बल्कि सदन के कामकाज की प्रक्रिया को भी सरल बनाएंगे.

यूपी विधानसभा में ये होंगे नए नियम? 

उत्तर प्रदेश विधानसभा के नए नियमों के अनुसार, विधानसभा सदस्य सदन के भीतर मोबाइल फोन, झंडे, बैनर, प्रतीक या कोई वस्तु प्रदर्शित नहीं करेंगे. इसके अलावा जोर से हंसने पर भी पाबंदी लगाई जा सकती है. नए नियमों के तहत, सदन के भीतर किसी भी सदस्य को दस्तावेज को फाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष ने सोमवार को सदन में नियमावली रिपोर्ट पेश की. बुधवार यानी की आज सदन में इस पर चर्चा होने और मंजूरी दिलाने की योजना है.

विधानसभा स्पीकर ने दी जानकारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया, ''नियमावली को सोमवार को विधानसभा में पेश किया गया, बुधवार को इस पर चर्चा होगी.'' उन्होंने कहा कि एक बार इस नियमावली के पारित होने के बाद यूपी विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, 2023 उत्तर प्रदेश  विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, 1958 का स्थान ले लेंगी. 

calender
09 August 2023, 07:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो