UP News: यूपी के हर जनपद में होगी साइबर क्राइम की स्थापना, CM योगी ने जारी किया आदेश

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्ययमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साइबर क्राइम थाने को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है. प्रदेश में अगले 2 महीने में 57 नए साइबर क्राइम थाने बनाए जाएंगे.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साइबर क्राइम थाने को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है. प्रदेश में अगले 2 महीने में 57 नए साइबर क्राइम थाने बनाए जाएंगे.

दरअसल प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साइबर सुरक्षा प्रंबधों की समीक्षा की है. जिसके तहत ये आदेश जारी किया है कि साइबर क्राइम पुलिस थानों को सभी 75 जनपदों तक विस्तार दिया जाए और हर थाने में साइबर सेल गठित की जाए. 

मुख्यमंत्री का आदेश है कि साइबर अपराधों पर कड़ी से कड़ी सुरक्षा की जाए, साथ ही पुलिस को हर स्तर पर साधन संपन्न किया जाए. आदेश में ये भी कहा गया कि है आधुनिक युग में तकनीक के दुरुप्रयोग से अपराध की प्रकृति बदली है. ऐसे में साइबर अपराधों के बचान के लिए जागरुकता का प्रसार करना जरूरी है. यह विषय स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए. 

निर्देशानुसार, साइबर अपराधों की खोज और विवेचना के लिए पुलिस बल के विधिवत प्रशिक्षण की आवश्कता है और प्रदेश के हर जनपद के लिए 5 पुलिस अधिकारियों को राज्य स्तर पर प्रशिक्षित किया जाए.

इसी आदेश के मुताबिक आने वाले 2 महीने में प्रदेश के अंदर 57 नए साइबर क्राइम थानों की स्थापना की जाएगी. हर थाने में साइबर हेल्पडेस्क के अलावा अब साइबर सेल में क्रियाशील की जाएगी. साइबर पुलिस क्राइम थाने स्थानीय पुलिस लाइन में स्थापित किए जाएंगे. 

calender
26 August 2023, 10:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो