Uttrakhand: कॉर्बेट पार्क घूमने का बना रहें प्लान तो पहले पढ़ ले ये जरूरी खबर, 2 दिन का अलर्ट जारी

Uttrakhand Ramnagar: भारत का पहला नेशनल पार्क जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में हर साल लाखों की तादात में पर्यटक वनों और वन्यजीवों के दीदार के लिए पहुंचते है. इस बीच खबर आई है कि, होली पर यह पार्क बंद रहेगा.

JBT Desk
JBT Desk

Uttrakhand Jim Corbett National Park: दुनिया भर में प्रसिद्ध कार्बेट नेशनल पार्क को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. उत्तराखंड के इस पार्क में हर साल लाखों की तादात में पर्यटक वनों और वन्यजीवों के दीदार के लिए पहुंचते है. हालांकि, इस बार होली के त्योहार पर इस पार्क में आने वाले पर्यटक नाईट सफारी व डे सफारी का लुफ्त नहीं उठा पाएंगे. होली के मौके पर यह पार्क 2 दिन के लिए बंद रहेगा.

दरअसल, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन ने हर साल की तरह इस साल भी होली के पर्व पर अलर्ट जारी किया है. पार्क में 2 दिनों के लिए नाईट स्टे के साथ ही 25 मार्च को होली के दिन डे सफारी बंद करने का फैसला लिया है.

होली पर 2 दिन बंद रहेगा कॉर्बेट पार्क

कॉर्बेट पार्क की सुरक्षा को देखते हुए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक दिगांत नायक ने बताया कि कॉर्बेट पार्क में होली के पर्व पर शिकारी सक्रिय हो जाते हैं, जिसको लेकर हमारे द्वारा वन कर्मियों की छुट्टी रद्द करने के साथ ही कॉर्बेट पार्क में 2 दिन के लिए नाइट सफारी बंद की गई है, उसके साथ ही 25 मार्च यानी होली के दिन डे सफारी बंद की गयी है.

25 मार्च को बंद रहेगा डे सफारी

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक दिगांत नायक ने बताया कि होली समेत अन्य त्योहारों पर शिकारी पार्क में घुसने की फिराक में रहते हैं.  इसलिए सुरक्षा को देखते हुए 24 और 25 मार्च को वन प्रशासन रात के समय आराम नहीं करेंगे. वहीं 25 मार्च को डे सफारी भी नहीं होगी और पूर्ण रूप से कॉर्बेट पार्क में पर्यटन गतिविधियां बंद रहेगी. अलर्ट को देखते हुए वन कर्मियों की छुट्टियों को रद्द किया गया है.

गौरतलब है कि, कॉर्बेट की यूपी से सटी सीमा सबसे अधिक संवेदनशील है.  यहां आए दिन संदिग्ध लोगों के पार्क में घुसने की आशंका रहती है. इसी कारण कार्बेट पार्क प्रशासन सुरक्षा का कड़ी इंतजाम करते हैं. यूपी से सटे सीमा में ड्रोन से और हाथियों से, वन कर्मी लगातार गश्त करने के साथ ही ड्रोन से भी पार्क में निगरानी की जा रही है.

calender
18 March 2024, 06:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो