Parliament: नए संसद भवन के गज द्वार पर उपराष्ट्रपति धनखड़ ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज, ओम बिरला भी रहे मौजूद

Flag Hoisting Event: उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने रविवार को नए संसद भवन के गज द्वार पर तिरंगा फहराया है. सोमवार से सत्र का विशेष सत्र शुरू होने जा रहा है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

New Parliament Building: 18 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के विशेष सत्र से ठीक एक दिन पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने नए संसद भवन में तिरंगा फहराया. रविवार को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर जगदीप धनखड़ ने संसद की नई बिल्डिंग के गज द्वार पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है.

दरअसल, 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र शुरू होने जा रहा है. स्पेशल सत्र से ठीक एक दिन पहले रविवार को ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित हुआ. बता दें कि 18 से 22 सितंबर तक होने वाल सत्र का आयोजन संसद की नए संसद भवन में होगा. बताया जा रहा है कि 18 सितंबर को विशेष सत्र की शुरूआत पुराने संसद भवन में ही होगी. इसके बाद विशेष सत्र कार्यवाही नई संसद में स्थानांतरित होने की संभावना है.

ओम बिरला भी रहे मौजूद 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नए संसद भवन में गज द्वार के ऊपर तिरंगा फहराया है. इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे. इसके अलावा राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण, संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल समेत राज्यसभा और लोकसभा में विभिन्न दलों के नेता भी कार्यक्रम में शामिल हुए है. 

कांग्रेस प्रमुख खडगे ने जताई थी नाराजगी 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे को भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया था. देरी से निमंत्रण मिलने की वजह से खडगे ने नाराजगी जाहिर की थी. उन्होंने राज्यसभा महासचिव और पीएम मोदी को चिट्टी लिखकर कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया था. 

खडगे ने लिखा, "मैं इस चिट्ठी को बेहद निराशा में लिख रहा हूं कि मुझे नए संसद भवन में ध्वजारोहण समारोह का आपका निमंत्रण 15 सितंबर की शाम मिला, जो कि काफी देरी से मिला." खडगे ने कहा, "वह कांग्रेस की नवगठित कार्यसमिति की हैदराबाद में हो रही बैठक में शामिल होंगे. उनके कार्यक्रम पहले से ही तय हैं, इस वजह से वह रविवार देर रात तक ही दिल्ली पहुंच पाएंगे और ध्वजारोहण समारोह में शामिल नहीं होंगे."

calender
17 September 2023, 10:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो