Ram Mandir: भव्य राम मंदिर के निर्माण कार्य की क्या है समय अवधि? विस्तार से जानें

Ram Mandir: भगवान राम का भव्य मंदिर 1,000 वर्ष तक टिकने वाला है, जिसको ध्यान में रखकर निर्माण कार्य में किसी प्रकार की कमी नहीं की जा रही है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • अभी मंदिर के भूतल का निर्माण हुआ है, पहली और दूसरी मंजिल का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खास अतिथि के रूप में इसमें शामिल होंगे, वहीं मंदिर परिसर में कई अन्य आकृतिया बनकर तैयार होंगी.

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. दरअसल मंदिर की इमारत तीन मंजिला है, इसी बीच मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बीते दिन बताया कि, विस्तृत इलाकों में फैले मंदिर परिसर में कई अन्य आकृतिया बनकर तैयार होंगी. आगे उन्होंने कहा कि,‘‘हम सभी भगवान राम द्वारा कर्तव्य निर्वहन में प्रदर्शित की गई मर्यादा का पालन कर रहे हैं.’’

22 जनवरी को उद्घाटन की तैयारी

अयोध्या में आने वाले 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा करके भगवान राम को उनके गर्भगृह में विराजमान कर दिया जाएगा. मंदिर के उद्घाटन का साक्षी पूरा देश बनने वाला है, वहीं पीएम नरेंद्र मोदी खास अतिथि के रूप में इसमें शामिल होंगे.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की तरफ से समारोह में 7,000 से ज्यादा लोगों को आने के लिए न्योता दिया गया है. हालांकि निर्माण कार्य के बारे में बताया जा रहा है कि, ‘‘अभी, भूतल का निर्माण हुआ है, पहली और दूसरी मंजिल का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा.’’

1000 वर्ष टिकेगा भव्य मंदिर

अध्यक्ष नृपेंद्र  मिश्रा ने बताया कि, ‘‘यह बहुत स्पष्ट हैं कि, हम मर्यादा का पालन कर रहे हैं.’’ वहीं मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने आगे बताया कि, श्री राम भक्त निर्माण की गुणवत्ता के साथ अधिक टिकाऊपन देखकर बहुत खुश होने वाले हैं. उनका कहना है कि, अयोध्या में बनने वाला भगवान राम का भव्य मंदिर 1,000 वर्ष तक टिकने वाला है, जिसकी वजह से इसके निर्माण कार्य में किसी प्रकार की कमी नहीं की जा रही है. ‘‘हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ गई हैं.’’ दरअसल राम मंदिर में विराजमान करने के लिए भगवान राम की तीन मूर्तियों का निर्माण कार्य लगातार जारी है. 

calender
05 January 2024, 08:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो