PM Jaipur Visit: डीजीपी-आईजीपी राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी, दौरे से पहले जयपुर में सजाया गया भाजपा कार्यालय

PM Jaipur Visit: 58वें डीजीपी-आईजीपी राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के शहर दौरे से पहले गुरुवार को यहां भारतीय जनता पार्टी कार्यालय को सजाया गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

PM Jaipur Visit: प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 6-7 जनवरी को जयपुर के राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के तीन दिवसीय वार्षिक अखिल भारतीय सम्मेलन में भाग लेंगे. 

तीन दिवसीय सम्मेलन 

एक आधिकारिक बयान में सम्मेलन से जुड़ी जानकारी देते हुए कहा गया कि ' 5 से 7 जनवरी तक आयोजित होने वाले सम्मेलन में साइबर अपराध, प्रौद्योगिकी, आतंकवाद विरोधी चुनौतियां जेल सुधार सहित पुलिसिंग और आंतरिक सुरक्षा मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा की जाएगी. सम्मेलन का एक अन्य प्रमुख एजेंडा संसद द्वारा हाल ही में पारित नए आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन के लिए रोड मैप पर विचार-विमर्श है.

इसमें आगे कहा गया, 'सम्मेलन में पुलिसिंग और सुरक्षा में भविष्य के विषयों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा, जैसे नई प्रौद्योगिकियों जैसे एआई, डीप फेक आदि से उत्पन्न चुनौतियां और उनसे निपटने के तरीके शामिल रहेंगे. 

हर साल प्रधानमंत्री के सामने पेश किए जाते हैं मुख्य बिंदू

सम्मेलन ठोस कार्य बिंदुओं की पहचान करने और उनकी प्रगति की निगरानी करने का अवसर भी प्रदान करता है, जिसे हर साल प्रधानमंत्री के सामने प्रस्तुत किया जाता है. इस सम्मेलन में जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर के पुलिस और खुफिया अधिकारियों के व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा. प्रत्येक विषय के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सर्वोत्तम प्रथाओं को सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा ताकि राज्य एक-दूसरे से सीख सकें. 

प्रधानमंत्री की डीजीपी सम्मेलन में गहरी रुचि 

प्रधानमंत्री इस सम्मेलन में काफी दिलचस्पी लेते हैं, वह सम्मेलन के सभी प्रमुख सत्रों में बैठते हैं. साथ ही सभी सूचनाओं को धैर्यपूर्वक सुनते हैं और स्वतंत्र और अनौपचारिक चर्चा को भी प्रोत्साहित करते हैं ताकि नए विचार सामने आ सकें.  इसके अलावा इस साल के सम्मेलन में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को देश को प्रभावित करने वाले प्रमुख पुलिसिंग और आंतरिक सुरक्षा मुद्दों पर प्रधानमंत्री के साथ अपने विचार और सिफारिशें साझा करने का अवसर मिलेगा. 

 2014 के बाद से इस सम्मेलन पर दिया गया जोर

प्रधानमंत्री ने 2014 से पूरे देश में वार्षिक डीजीपी सम्मेलनों के आयोजन को भी प्रोत्साहित किया है. सम्मेलन 2014 में गुवाहाटी में, 2015 में धोर्डो, कच्छ के रण में, 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में, बीएसएफ अकादमी, टेकनपुर में आयोजित किया गया था. 2017, 2018 में केवड़िया, 2019 में IISER, पुणे, 2021 में पुलिस मुख्यालय, लखनऊ और 2023 में राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर, PUSA, दिल्ली में हुआ था. 

calender
05 January 2024, 07:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो