Sukhdev Singh Gogamedi: कौन थे सुखदेव सिंह गोगामेड़ी, राजपूत नेता के रूप में कैसे मिली पहचान? यहां जानें सब कुछ

Sukhdev Singh Gogamedi: राजस्थान में राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की ख़बर ने राजनीतिक दलों में आग लगा दी है. मौत से जुड़े गहरे संदेहों के बावजूद सुखदेव सिंह को कड़ी मेहनत और राजनीतिक यात्रा के लिए समर्पित व्यक्ति के रूप में जाना जाता था.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Sukhdev Singh Gogamedi Shot Dead: राजस्थान में राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की ख़बर ने राजनीतिक दलों में आग लगा दी है. उनकी मौत से जुड़े गहरे संदेहों के बावजूद सुखदेव सिंह को उनकी कड़ी मेहनत और राजनीतिक यात्रा के लिए समर्पित व्यक्ति के रूप में जाना जाता था. सुखदेव सिंह गोगामेड़ी राजस्थान के गोगामेड़ी गांव के निवासी थे और उन्होंने अपनी समाजिक कार्य की शुरुआत स्थानीय स्तर से की थी. गांव के उत्थान और समृद्धि के लिए उन्होंने कई सामाजिक परियोजनाओं में भाग लिया और लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का कार्य किया.

सुखदेव सिंह ने राजस्थान की राजनीति में भी अपनी पहचान बनाई और कई बार स्थानीय चुनावों में उन्हें सफलता मिली. कई आलोचनाओं के बावजूद उन्होंने सामाजिक और आर्थिक सुधारों के लिए विभिन्न पहलुओं पर काम किया.

कौन थे सुखदेव सिंह गोगामेड़ी? 

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी को देश के राजपूत समुदाय के एक बड़े नेता के रूप में जाने जाते थे. उनकी हत्या होने से पहले वह राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष थे. साल 2023 में वह करणी सेना में शामिल हुए थे. तब से अब तक इस संगठने के लिए काम कर रहे थे. राजपूत समाज के भीतर सुखदेव सिंह का काफी सम्मान था और युवा इनको काफी पसंद करते थे.

सुखदेव सिंह की अचानक हुई मौत ने राजस्थान में एक बड़े सवाल को जन्म दे दिया है.विभिन्न राजनीतिक दल और सामाजिक संगठन उनकी मौत की गहरी जांच की मांग कर रहे हैं ताकि सच्चाई सामने आ सके और उनके परिवार को न्याय मिल सके. सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की असामाजिक हत्या ने राजस्थान के सामाजिक और राजनीतिक समर्थन समुदाय में आंसुओं का सिलसिला बढ़ा दिया है. स्थानीय स्तर से लेकर राजनीतिक मंचों पर सुखदेव सिंह की कमी एक बड़ी क्षति है.

करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष

सुखदेव सिंह का जन्म 20 फरवरी 1970 को हुआ था. उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से एम.ए. की उपाधि प्राप्त की. सुखदेव सिंह ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1990 के दशक में की थी. वह राजस्थान राज्य क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष थे. उन्होंने 2013 में करणी सेना की स्थापना की और इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष बने.

करणी सेना एक हिंदूवादी संगठन है जो राजस्थानी क्षत्रिय समाज के अधिकारों के लिए लड़ता है. संगठन ने राजस्थान में कई आंदोलन चलाए हैं, जिनमें 2017 में राजपूत आरक्षण आंदोलन भी शामिल है.
 

calender
05 December 2023, 05:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो