Explainer : विदेशों में भी कर सकते हैं UPI पेमेंट, यहां जानिए आसान तरीका

UPI News : यूपीआई सर्व‍िस के जरिए दुनिया भर के कई देशों में भारतीय पेमेंट कर सकते हैं. फ‍िलहाल यूपीआई के जर‍िए 10 देशों में पेमेंट किया जा सकता है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

UPI in France : अगर आप विदेशों में घूमने जाते हैं और UPI पेमेंट करने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि अब आप यूपीआई के जर‍िए विदेशों में लेनेदेन कर सकते हैं. इससे आपको करंसी एक्सचेंज जैसी समस्या से राहत मिलेगी. आप थोड़े दिनों बाद दुनिया के 6 देशों में UPI बेस्‍ड QR स्कैन करके पेमेंट कर पाएंगे, लेकिन अभी इसके ल‍िए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.

सरकार और NPCI ने इसके लिए अपनी ओर से काम पूरा कर लिया है. हालांकि दुनिया के सभी देशों में इस तरह की सुविधा नहीं मिल पाएगी. 


इन देशों में मिलेगी UPI की सुव‍िधा

एनपीसीआई ने क्यूआर कोड से पेमेंट स्वीकार करने के लिए सिंगापुर, यूएई, श्रीलंका, मॉरीशस और भूटान में स्थानीय नेटवर्क के साथ समझौता किया है. फ्रांस में आप UPI के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन कर एफिल टॉवर का टूर बुक कर सकते हैं. 2023 में यूपीआई सुव‍िधा को चार देशों स‍िंगापुर, ओमान, कतर और रूस में शुरू क‍िया गया था. इस साल 2024 में यूपीआई को फ्रांस, मॉरीशस और ब्रिटेन में शुरू क‍िया गया है. जल्द ही इस सुविधा को थाईलैंड, सऊदी अरब, ऑस्‍ट्रेल‍िया, अमेर‍िका, बहरीन, जापान और फ‍िलीपींस में शुरू क‍िया जा सकता है. 


व‍िदेशों में कैसे कर सकेंगे पेमेंट?

विदेशों में UPI पेमेंट के लिए समझौता किया गया है. इसके तहत एनआईपीएल (NPCI की अंतरराष्ट्रीय शाखा) वैश्‍व‍िक साझेदार के साथ अपने स‍िस्‍टम के बेस पर सभी क्यूआर कोड को मान्‍यता देती है. इसके अलावा ऐप प्रोवाइडर को ऐप में इंटरनेशनल लेनदेन शुरू करने के लिए यूजर्स को एक ऑप्‍शन भी देना होगा. बैंकों को अपने बैंकिंग सिस्टम में जरूरी देशों और उनकी करेंसी को जोड़कर इंटरनेशनल यूपीआई पेमेंट को शुरू करना होगा.


इंटरनेशन UPI कैसे कर पाएंगे?

इंटरनेशनल यूपीआई पमेंट करने के लिए सबसे पहले कस्‍टमर चेक कर लें कि उनके यूपीआई पर इंटरनेशनल पेमेंट का ऑप्‍शन है या नहीं. अगर आपके APP पर यह सुव‍िधा नहीं है तो इंटरनेशनल पेमेंट ऑप्‍शन को शुरू कर लें. इसके अलावा BHIM, फोन पे (PhonePe), गूगल पे (Google Pay) और पेटीएम (Paytm) पर इंटरनेशनल लेनदेन की सुव‍िधा देते हैं.


पैसों का कैलकुलेशन कैसा होगा?

एक्‍सचेंज रेट की कैलकुलेशन पार्टनर बैंकों की दर के आधार पर होती है. पूरे स‍िस्‍टम को साफ-सुधरा बनाने के ल‍िए पेमेंट करते समय एफएक्स रेट (FX) और उनके बराबर करेंसी वैल्‍यू शो की जाती है. इससे ग्राहक को डेबिट की जाने वाली सही राशि के बारे में पता चलता है. 

UPI फ्रेंडली दुकान पर जाएं

विदेशों में खरीदारी करते समय आपको यूपीआई फ्रेंडली दुकान पर जाना होगा. यहां पर आपको मर्चेंट की दुकान या वेबसाइट पर UPI / BHIM एप का लोगो देखकर आइड‍िया ले सकते हैं. अभी यूपीआई एक्‍सेप्‍ट करने वाले इंटरनेशनल आउटलेट की संख्‍या के बारे में सेंट्रलाइज्‍ड डाटाबेस तैयार नहीं क‍िया गया है.

बैंक लेनदेन से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे

आरबीआई के आदेश के अनुसार बैंकों को यह जानकारी देनी होगी क‍ि कौन व‍िदेश में क‍ितना पैसा खर्च कर रहा है. र‍िजर्व बैंक की स्‍कीम के तहत व‍िदेश में खर्च करने की सालाना ल‍िम‍िट अध‍िकतम 250,000 रुपये की है. अधिकतर ट्रांजेक्‍शन सीधे बैंकिंग एपीआई के जर‍िये क‍िये जाते हैं.

मॉरीशस और श्रीलंका में कैसे करेंगे पेमेंट

>  सबसे पहले मॉरीशस और श्रीलंका में पेमेंट करने के ल‍िए UPI एप की होम स्‍क्रीन पर जाना होगा. 
>  यहां अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्‍ल‍िक कर पेमेंट सेट‍िंग सेक्‍शन में जाकर यूपीआई इंटरनेशनल स‍ेलेक्‍ट करें.
>  कस्‍टर को ज‍िस बैंक खाते को यूज करना है, उसे क्‍ल‍िक करना होगा.
>  उसके बाद अकाउंट को एक्‍ट‍िवेट होने की पुष्‍ट‍ि करनी होगी और अपना यूपीआई प‍िन दर्ज करना होगा.
>  इसके बाद कस्‍टर को दुकानदार की तरफ से द‍िये गए क्‍यूआर कोड को स्‍कैन कर भुगतान करने वाला अमाउंट दर्ज करना होगा. 
>  यहां पर आपको देय राश‍ि इंड‍ियन करेंसी और स्‍थानीय करेंसी दोनों में द‍िखाई देगी.
>  अब पेमेंट के ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक कर लेनदेन पूरा करने के ल‍िए अपना यूपीआई प‍िन करना होगा. 

calender
22 February 2024, 04:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो