Israel Hamas War: युद्ध में अब तक 10569 लोगों की मौत, गाजा में युद्धविराम पर नहीं बनी सहमति... लंबा चलेगा वार!

गाजा में हमासा और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध में सीजफायर को लेकर बातचीत चल रही थी, लेकिन इसे पीएम नेतन्याहू ने सिरे से खारिज कर दिया है.

Sachin
Sachin

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच कई दिन गुजर चुके हैं, लेकिन अब तक सीजफायर करने की संभावनाएं दूर-दूर तक नहीं दिख रही है. इसी बीच अस्थाई तौर पर युद्धविराम करने वाली बातों को भी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सिरे से खारिज कर दिया है. ऐसे में लग रहा है कि युद्ध अब लंबा खींचने की पूरी संभावनाएं हैं. 

युद्धविराम पर चली थी बातचीत 

समाचार एजेंसी एएफपी की मानें तो गाजा में तीन दिन के लिए युद्धविराम की बात चल रही थी, जिसके बदले में छह अमेरिकी और एक दर्ज से ज्यादा इजरायली नागरिकों को छोड़ने की बात चल रही थी. लेकिन अब पीएम नेतान्याहू के बयान ने स्पष्ट कर दिया है कि सीजफायर नहीं किया जाएगा.

झूठी अफवाहों पर पीएम नेतन्याहू ने लगाया विराम 

युद्धविराम की खबरों के बीच इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने कहा कि मैं झूठी अफवाहों पर विराम लगाना चाहता हूं कि जो हम सीजफायर की खबरों को सुन रहे हैं, इसके साथ तब तक कोी समझौता नहीं हो सकता जब तक हमारे बंधक बनाए हुए साथियों को नहीं छोड़ देते. इससे पहले सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि कतर एक-दो दिन में युद्धविराम करने के लिए 10-15 साथियों को छोड़ने के लिए अमेरिका से चर्चा कर सकता है. 

कतर की मध्यस्थता के बाद हमास ने छोड़े चार बंधक 

बता दें कि फिलिस्तीन और अमेरिका के बीच कूटनीति स्तर पर मध्यस्थता की हर कोशिश में लगा हुआ है. हाली में  चार बंधकों (दो इजरायली और दो अमेरिकी) को छोड़ दिया था. ऐसे में कतर पर काफी उम्मीद जताई जा रही है कि वही सीजफायर को लेकर काफी बड़ी भूमिका निभा सकता है. बीते रविवार को बात करते हुए कतर के पीएम  मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने कहा कि खाड़ी के राज्य इजरायल से युद्ध शांति की मध्यस्थता को लेकर हर स्तर पर खड़े हैं. 

calender
09 November 2023, 06:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो