Afghanistan: तालिबान में महिलाओं के खिलाफ जारी बर्बरता, कक्षा 3 के बाद लड़कियों के स्कूल जाने पर लगा प्रतिबंध

तालिबान ने नया फरमान सुनाते हुए देशभर में लड़कियों के लिए स्कूल जाने पर पाबंदी लगा दी है. ये पाबंदी कक्षा 3 से ऊपर की लड़कियों के लिए लागू की गई है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

जब से अफगानिस्तान में तालिबान का राज आया है तबसे आए दिन वहां से हिंसा और बर्बरता के साथ अजीबोगरीब खबरें सामने आती रहती हैं. तालिबान सरकार आने से सबसे ज्यादा महिलाओं के अधिकारों का हनन हो रहा है. तालिबान पहले ही कठोर फरमान सुनाते हुए ब्यूटी पार्लर, लड़के-लड़कियों के लिए अलग स्कूल के बाद गानों, फिल्मों और वाद्य यंत्रों पर बैन लगा चुका है. अब तालिबान ने नया फरमान सुनाते हुए देशभर में लड़कियों के लिए स्कूल जाने पर पाबंदी लगा दी है. ये पाबंदी कक्षा 3 से ऊपर की लड़कियों के लिए लागू की गई है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि तालिबान ने महिला अधिकारों पर बड़ी कार्यवाई करते हुए कक्षा 3 या 10 साल से अधिक की छात्राओं को स्कूल जाने से रोक दिया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वहां कुछ क्षेत्रों में प्रचार और मार्गदर्शन मंत्रालय ने लड़कियों के स्कूलों के प्रमुखों से तीसरी कक्षा से आगे पढ़ने वाली किसी भी महिला छात्रों को घर भेजने का अनुरोध किया था. बता दें कि वर्तमान का प्रचार और मार्गदर्शन मंत्रालय पहले महिला मामलों का मंत्रालय कहा जाता था. 

बता दें कि पिछले साल ही तालिबान ने सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में लड़कियों शिक्षा पर बैन लगाने का आदेश दिया था. उसके इन तालिबानी फर्मानों से लोग त्रस्त आ चुके हैं. 

calender
06 August 2023, 05:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो