आखिर क्यों इस देश में टॉयलेट में फ्लश करना है अवैधानिक, वहीं सिंगापुर में इसका उल्टा

किसी भी देश को तरीके से चलाने के लिए कानून होते ही हैं. विश्व में कुछ ऐसे भी देश है जहां पर अजीबोगरीब कानून बनाए गए है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • आखिर क्यों इस देश में टॉयलेट में फ्लश करना है अवैधानिक, वहीं सिंगापुर में इसका उल्टा

किसी भी देश को तरीके से चलाने के लिए कानून होते ही हैं. विश्व में कुछ ऐसे भी देश है जहां पर अजीबोगरीब कानून बनाए गए है. आज हम आपको एक ऐसे ही देश के बारें में जानकारी देने वाले जो टॉयलेट से जुड़ा हुआ है, जी हा, अपने बिल्कुल सही पढ़ रहें है. यह एक ऐसा कानून है जो बहुत अनोखा और अजीब है.

कहां है ये कानून?

स्विट्जरलैंड में तो टॉयलेट से संबंधित एक कानून बहुत ही अनोखा और अजीब है. यहां पर रात में 10 बजे के बाद फ्लश का उपयोग करना गैरकानूनी यानी कानून के उल्लंघन करना है. आज हम आपको ये भी बताएंगे कि इसके पीछे का कारण, ऐसा कानून इसलिए है क्योंकि स्विट्जरलैंड में ध्वनि प्रदूषण को लेकर लोग बहुत ज्यादा गंभीर है और रात के 10 बजे के बाद लोगों को यहां पर फ्लश करने की अनुमति नहीं है. यहां की सरकार का मानना है कि इससे ध्वनि प्रदूषण होगा और लोगों को रात में इसके कारण परेशानी भी हो सकती है. इन वजहों से यहां पर ऐसा कानून बनाया गया है.

स्विस सरकार के मुताबिक, रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच जोर-जोर से बोलना और अपने पड़ोसियों को परेशान करना भी मना है. स्विट्जरलैंड में कुछ मकान मालिक अपने घर को किराये से देते समय उनकी कई शर्ते भी रहती हैं जैसे कि रात में वाशिंग मशीन, डिशवॉशर और ड्रायर जैसे लाउड उपकरणों के यूज़ करना मना हैं.

इस देश में फ्लश करना है बहुत जरूरी

सिंगापुर में साफ-सफाई से रहना-रखना का पूरा ध्यान रखा जाता है और इस देश में कानून है कि अगर आपने टॉयलेट उपयोग किया है तो तुरंत फ्लश नहीं किया है, तो आपको 150 डॉलर यानी 8,000 रुपये से ज्यादा का जुर्माना लग सकता है. सिर्फ यही नहीं, इसके लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकती हैं. यह फैसला पब्लिक टॉयलेट की साफ-सफाई को लेकर लिया गया है.

Disclaimer: यह खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही थी. इस खबर के लिए 'जनभावना टाइम्स' किसी भी तरह की पुष्टि नहीं करता है.

calender
02 July 2023, 06:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो