Israel Hamas War: गाजा में अस्पताल पर हवाई हमला, 500 लोगों की मौत, जानिए हत्या के पीछे किसका हाथ?

Israel Hamas War: आतंकी संगठन और इजराइल के बीच जंग जारी है. इसी बीच गाजा के अल-अहली अस्पताल में एक हवाई हमला होने से 500 लोगों की मौत हो गई है. कई देशों ने इस हमले के लिए इजराइल की कड़ी निंदा की है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • गाजा में अस्पताल पर हवाई हमला
  • हमले में 500 लोगों की मौत

Israel Hamas War: गाजा के अल-अहली अस्पताल में एक हवाई हमला होने से 500 लोगों की मौत हो गई है. कई मुस्लिम देशों ने इस हमले के लिए इजराइल की कड़ी निंदा की है. वहीं इजराइल ने इस हमले में अपने आप को शामिल होने से नकारा है. उसने इस हमले के पीछे फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद को जिम्मेदार ठहराया है. इजराइल डिफेंस फोर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि "आईडीएफ के विश्लेषण के बाद हमें पता चला कि इजराइल की ओर रॉकेटों का एक बैराज लॉन्च किया गया था, जो अस्पताल के आसपास के इलाके से गुजरा, जिसे नष्ट कर दिया गया था. हमारे पास कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी के अनुसार ये इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन अस्पताल में रॉकेट धमाके लिए जिम्मेदार है."

इजराइल के पीएम ने क्या कहा? 

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि गाजा में अस्पताल पर हुए हमले के पीछे बार्बर आतंकियों का हाथ है न कि इजराइल डिफेन्स फोर्स का. पीएम नेतन्याहू ने कहा जो लोग हमारे बच्चों को मार रहे थे वे अब अपने बच्चों का खून बहा रहे हैं. 

दुनिया भर के नेताओं का क्या है कहना?

अस्पताल पर हुए हमले को लेकर फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के प्रवक्ता ने हवाई हमले की निंदा करते हुए इसे "नरसंहार" और "मानवीय तबाही" बताया है. अब्बास ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पहले से तय बैठक को भी रद्द कर दिया. 

जॉर्डन ने भी हमले को लेकर क्या कहा?

फिलिस्तीन के अलावा जॉर्डन ने भी इस हमले की निंदा की है.  मंगलवार को जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने इजराइल द्वारा कतिथ तौर पर किए गए गाजा के अस्पताल पर हमले की निंदा की. और फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की जरूरतों पर जोर दिया है और युद्ध को खत्म करने का आह्लान किया है.
 
कतर ने क्या कहा?

कतर के विदेश मंत्रालय ने भी हमले की निंदा करते हुए कहा कि यह हमला खतरनाक वृद्धि को दर्शाता है. विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि "गाजा पट्टी पर अस्पतालों, स्कूलों और अन्य जनसंख्या केंद्रों को शामिल करने के लिए इजरायली हमलों का विस्तार एक खतरनाक वृद्धि है."

फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने हमले पर क्या कहा?

हमले को लेकर फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीजेआई) ने इजराइल द्वारा उसपर लगाए गए आरोपों को नकार दिया है. संगठन ने गाजा अस्पताल पर हुए हवाई हमले से खुद को अलग किया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार  इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता दाउद शहाब ने कहा कि  इजरायल उनपर मनगढ़ंत आरोप लगा रहा है, ये झूठ है.

हमले को लेकर फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने इजराइल द्वारा उसपर लगाए गए आरोपों को नकार दिया है. संगठन ने गाजा अस्पताल पर हुए हवाई हमले से खुद को अलग किया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार  इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता दाउद शहाब ने कहा कि  इजरायल उनपर मनगढ़ंत आरोप लगा रहा है, ये झूठ है.

calender
18 October 2023, 12:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो