केन्या के 2 गांवों में हमलावरों ने किया हमला, 5 लोगों की हुई मौत

Kenya : हमलावरों ने 2 गावों में हमला किया। इस हमले में 5 लोगों की मौत हुई है। हमलावर जाते वक्त खाने-पीने का सामान भी लूट ले गए।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • दक्षिण पूर्व केन्या के दो गांवों में हमला हुआ है।
  • इस हमले में 5 लोगों की मौत हुई है।

Kenya : दक्षिण पूर्व केन्या के दो गांवों में हमलावरों ने हमला कर दिया। इस हमले में 5 लोगों की मौत होने की ख़बर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि मरने वाले पांच लोगों में एक स्कूल का एक छात्र भी था। हमलावरों ने जुहुदी और सलामा नामक दोनों गांव के कई घरों को आग के हवाले कर दिया। इतना ही नहीं घर से खाने पीने की सामग्री भी उठा ले गए।

रस्सी से बांधकर उतारा मौत के घाट

वहां की स्थानीय पुलिस के अनुसार रविवार को आरोपियों ने हमला किया। हमलावरों ने अलग-अलग तरीके से लोगों की हत्याएं की। आरोपियों ने 60 वर्षीय एक बुजुर्ग के को रस्सी से बांधकर उसके घर को आग के हवाले कर दिया था। इसी तरह रस्सी से बांधकर उन्होंने लोगों की जान ली। एक को हमलावरों ने तो गोली मार दी। वहां के निवासियों ने बताया कि हमलावरों ने महिलाओं को घरों के अदंर बंद कर दिया था फिर गांव के पुरुषों को रस्सी से बांधकर मार डाला। ये सब करने के बाद हमलावर जब वापस जानें लगे तो हवाई फायरिंग करते हुए वो खाने-पीने की चीजें भी लूट ले गए।

क्यों होते है ऐसे हमले?
वहां के एक अधिकारी ने बताया कि केन्या पर दबाव डालने के लिए अल-शबाब संगठन के लड़ाके इसी तरह हमला करते हैं। दरअसल लामू काउंटी सोमालिया के बीच समझौता हुआ है। इसीलिए अल-शबाब संगठन हमेशा ऐसी घटनाओं के माध्यम से केन्या पर सोमालिया से अपनी सेना वापस बुला लेना का दबाव डालता रहता है। आपको बता दें कि अल-कायदा से निपटने के लिए 2011 में केन्या की सेना पहली दफा सोमालिया गई थी। तब से केन्या की ही सेना यहां अफ्रीकी संघ के सैन्य अभियान के तहत काम करती आ रही है।

पुलिस की मानें तो  पूर्वी केन्या में ऐसे हमले होते रहते हैं। अभी पिछले सप्ताह ही 4 लोगों की हत्या कर दी गई थी। इन हत्यों का गुनहगार अल-शबाब ही है। इनके लड़ाकों ने 14 जून को हमला किया था जिसमें 8 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी।

calender
26 June 2023, 09:37 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!