India-Canada: कनाडा में दूतावासों पर हमले और...', एस जयशंकर ने बताई दोनों देशों के बीच खटास की वजह

India-Canada Row: एस जयशंकर ने वाशिंगटन डीसी में मीडिया से पूछा कि दूतावासों पर हमले और धमकी झेल रहे है, अगर ऐसा किसी दूसरे देश के साथ होता तो वे क्या करते? वहां तैनात हमारे अधिकारी धमकियों का सामना कर रहे हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

India-Canada standoff: खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव जारी है. इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका में कनाडा के साथ जारी विवाद और राजनयिक संबंधों पर खुलकर बातचीत की. इस बीच जयशंकर ने दोनों देशों के बीच खटास की असल वजह बताई है. उन्होंने कहा कि भारत दूतावासों पर हमले और धमकी झेल रहा है. अगर ऐसा किसी दूसरे देश के साथ होता तो वे क्या करते? वहां हमारे अधिकारी धमकियों का सामना कर रहे हैं.

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को वाशिंगटन डीसी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान एस जयशंकर ने कहा कि मैं इसे गतिरोध कहूं या नहीं...क्योंकि इस पर कनाडा ने आरोप ही कुछ ऐसे लगाए. हमने कहा कि ये भारत सरकार की नीति नहीं है. अगर कनाडा हमें इससे संबंधित जानकारी साझा करता है तो हम इस पर विचार करने के लिए   तैयार है. 

एस जयशंकर ने मीडिया से पूछा कि आज हमारे दूतावासों पर हमले हो रहे हैं. वहां हमारे अधिकारियों धमकियों का सामना कर रहे हैं. अगर किसी देश के साथ ऐसा होता तो क्या होता? विदेश मंत्री ने कहा, "आज हिंसा का माहौल है. हमारे दूतावास को निशाना बनाया जा रहा है. जो हमारे वाणिज्य दूतावास है उनके सामने हिंसा हो रही है. पोस्टर लगाए जा रहे हैं. वहां तैनात हमारे अधिकारियों को डराया धमकाया जा रहा है."

एस जयशंकर ने नसीहत देने वाले पश्चिम देशों से पूछा, "मुझे बताएं, क्या आप इसे सामान्य मानते है? अगर ऐसा किसी दूसरे देश के साथ हुआ होता तो वे इस पर क्या प्रतिक्रिया देंगे?" विदेश मंत्री ने कहा, "कनाडा में जो हो रहा है उसे सामान्य नहीं बनाना चाहिए. मुझे लगता है कि वहां जो हो रहा है उसे उजागर करना जरूरी है." 

दोनों देशों के संबंधों में खटास की ये वजह बताई 

एस जयशंकर ने कहा कि पिछले कुछ सालों से कनाडा के साथ रिश्ते में खटास जारी है. इसकी वजह कनाडा में आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा के प्रति कनाडाई सरकार की सहनशीलता है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में जारी तनाव भी आतंकवाद और उग्रवाद से ही संबंधित है.

calender
30 September 2023, 07:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो