Bangladesh Election: क्या चौथी बार बांग्लादेश की PM बनेंगी शेख हसीना! हिंसा और बहिष्कार के बीच 40 फीसदी हुआ मतदान

Bangladesh Election: बांग्लादेश में 7 जनवरी यानी रविवार को हिंसा के बीच आम चुनाव हुए. भारतीय समय के मुताबिक, मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरु हुए थे जो कि शाम 4 बजे समाप्त हो गया.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Bangladesh Election: बांग्लादेश में 7 जनवरी यानी रविवार को हिंसा के बीच आम चुनाव हुए. भारतीय समय के मुताबिक, मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरु हुए थे जो कि शाम 4 बजे समाप्त हो गया. पड़ोसी देश में चीफ चुनाव कमिश्नर के मुताबिक करीब 40 फीसदी वोटिंग हुई. मुख्य विपक्षी पार्टी के चुनाव में बहिष्कार किए जाने की वजह से सत्ताधारी अवामी लीग की जीत तय मानी जा रही है. 

छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी पार्टी BNP और उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बीच बांग्लादेश रविवार को आम चुनाव में वोट डालने वाले लोगों की संख्या कम ही रही है, कम मतदान के कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना के लगातार चौथी बार जीत हासिल करने की संभावना जताई जा रही है. मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने कहा कि शुरुआती अनुमान के मुताबिक मतदान लगभग 40 प्रतिशत था लेकिन अंतिम गिनती के बाद यह आंकड़ा बदल सकता है. 

बांग्लादेश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी यानी BNP का आरोप है कि हसीना के नेतृत्व में निष्पक्ष चुनाव नहीं हो सकते. ऐसे में विपक्ष ने शेख हसीना से पद छो़ड़ने और कार्यवाहक सरकार की देखरेख में चुनाव कराने की मांग की थी. वहीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने लोगों से वोट डालने की अपील करते हुए कहा कि BNP एक आतंकी संगठन है. उन्होंने जनता से वोट डालकर लोकतंत्र में अपना विश्वास दिखाने की अपील की. 

चुनाव का बहिष्कार करने वाली BNP ने दावा किया कि हसीना की पार्टी दिखावटी वोट को वैध बनाने की कोशिश कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में वोटों की गिनती शुरू हो गई है और शेख हसीना की अवामी लीग बड़ी जीत की तरफ बढ़ रही है. ऐसे में शेख हसीना का एक बार फिर प्रधानमंत्री बनना तय माना जा रहा है. मालूम हो किल सोमवार 8 जनवरी 2024 को दोपहर तक नतीजे आ सकते हैं.

calender
07 January 2024, 09:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो