G20: जी20 में अफ्रीकी संघ को शामिल करने पर चीन ने दिया जोर, दिल्ली में होगा अंतिम फैसला

G20: चीन ने आज गुरुवार को अफ्रीकी संघ (एयू) को जी20 समूहों में शामिल करने के लिए अपना समर्थन देते हुए इस ओर कदम बढ़ाया है.  इसके साथ ही चीन ने कहा कि वह जी20 में अफ्रीकी ब्लॉक को शामिल करने के लिए समर्थन करने वाला पहला देश है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

G20: चीन ने आज गुरुवार को अफ्रीकी संघ (एयू) को जी20 समूहों में शामिल करने के लिए अपना समर्थन देते हुए इस ओर कदम बढ़ाया है.  इसके साथ ही चीन ने कहा कि वह जी20 में अफ्रीकी ब्लॉक को शामिल करने के लिए समर्थन करने वाला पहला देश है. आपको बता दें कि एक इंटरव्यू के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'भारत दुनिया के 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह में अफ्रीकी संघ को पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने के लिए तैयार है, क्योंकि कोई भी योजना को सफल बनाने के लिए सभी देशों के प्रतिनिधित्व और मान्यता की जरूरत है.'

दिल्ली में आयोजित सम्मेलन में किया जाएगा शामिल

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने इस संदर्भ में मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि एयू को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल किया जाएगा. इस प्रस्ताव को समर्थन करने वाला पहला देश चीन है. अपने बयान में उन्होंने आगे कहा कि चीन अफ्रीकी संघ को इस समूह का पूर्ण सदस्यता देने के समर्थन में है. वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन और एयू एक साथ मिलकर भविष्य में अंतरराष्ट्रीय समानता और न्याय की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.  

जी 20 के नेताओं को पीएम मोदी ने लिखा था पत्र

पीएम मोदी अफ्रीकी संघ के जी20 में सदस्यता के मुद्दे पर आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं. नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ को पूर्ण सदस्यता देने के लिए जून में पीएम मोदी ने जी20 के सभी नेताओं को पत्र लिखा था. जुलाई में कर्नाटक के हम्पी में हुई जी20 शेरपा बैठक में इस प्रस्ताव को औपचारिक रूप से शिखर सम्मेलन के लिए शामिल किया गया था. 

अमेरिका ने भी अफ्रीकी संघ का समर्थन किया

अफ्रीकी संघ को जी20 समूह में पूर्ण सदस्यता देने के मुद्दे पर अमेरिका ने भी समर्थन दिया हैं. व्हाइट हाउस के अधिकारी जॉन किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन अफ्रीकी संघ का जी20 में स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एयू को शामिल होने के बाद आने वाले दिनों में जी20 पहले से और भी अधिक मजबूत होगा. 

अफ्रीकी संघ को शामिल करने के प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय नौ और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में लिया जाएगा. आपको बता दें कि अफ्रीकी संघ एक प्रभावशाली संगठन है जिसमें 55 देश शामिल है. ये अफ्रीका महाद्वीप के अंतर्गत आते हैं. 

calender
07 September 2023, 06:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो