Saudi Arabia: चीन सऊदी अरब के परमाणु प्लांट बनाने में करेगा मदद, ठेके लिए पेश की दावेदारी

Saudi Arabia China: चीन की एक सरकारी कंपनी चाइना नेशनल न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन ने सऊदी के लिए कतर और संयुक्त अरब अमीरात की सीमाओं के पास परमाणु पावर प्लांट बनाने प्रस्ताव दिया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Saudi Arabia: सऊदी अरब परमाणु पावर प्लांट बनाने पर विचार कर कर रहा है. इसके लिए अरब देश ने अपनी दावेदारी पेश की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी अरब चीन में न्यूक्लियर पावर प्लांट बनाने में मदद करेगा. सऊदी ने प्लांट के लिए जारी होने वाले ठेके लिए अपनी दावेदारी भी पेश की है. कहा जा रहा है कि परमाणु पावर प्लांट के लिए अमेरिकी शर्तों से तंग आकर अरब देश ने ये कदम उठाया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सरकारी कंपनी चाइना नेशनल न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन ने सऊदी अरब के लिए कतर और संयुक्त अरब अमीरात की सीमा के पास परमाणु पावर प्लांट बनाने का प्रस्ताव पेश किया है. सऊदी का मानना है कि इस दावेदारी के बाद अमेरिका की शर्तें कुछ कम होगी.  इनमें सऊदी के यूरेनियम खनन जैसी शर्तें शामिल है. लेकिन अमेरिका की ओर से फिलहाल ऐसा कोई संकेत नहीं दिख रहा है. वहीं अगर अमेरिका ऐसा करता है तो सऊदी के न्यूक्लियर एनर्जी सेक्टर में तेजी आ सकती हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी के अधिकारियों का कहना है कि अगर अमेरिका से शर्तों में छूट देने की बात नाकाम साबित होती है तो क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान चीन की कंपनियों को अपने देश में न्यूक्लियर पावर प्लांट लगाने की इजाजत दे सकते हैं. क्योंकि चीन की ओर से अमेरिका जैसी लागू करने की कोई बात नहीं कहीं गई है. चीन के विदेश मंत्रालय ने इसे सऊदी-चीन के संबंधों के लिए सकारात्मक बताया है.

calender
29 August 2023, 02:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो