China: चालबाज ड्रैगन की नई चाल, नक्शा जारी कर अक्साई चिन और अरूणाचल प्रदेश को बताया अपना हिस्सा

China-India Relations: जी-20 समिट से पहले चीन ने नया मेप जारी कर अरूणाचल प्रदेश, अक्साई चिन से लेकर ताइवान तक को अपना हिस्सा बताया है. चीनी राष्ट्रपति जी20 समिट में हिस्सा लेने भारत आ सकते है, लेकिन इससे पहले ही चीन ने अपना असली रूप दिखा दिया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

China Releases New Map: चीन ​दुनिया भर में अपनी विस्तारवादी नीति के लिए जाना जाता है. चीन हमेशा से ही अपने पड़ोसी देशों की जमीनों पर कब्जा करता रहा है. ड्रैगन ने नए नक्शा जारी कर एक बार फिर से साबित कर दिया है कि वो आसानी से अपनी विस्तारवादी नीति से बाज नहीं आने वाले है. भारत में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले चीन ने नया मेप जारी करते हुए अरूणाचल प्रदेश और अक्साई चिन से लेकर ताइवान तक को अपना हिस्सा बताया है.

भारत इस बार जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. 9 से 10 सिंतबर को नई दिल्ली में जी20 समिट का आयोजन होगा. जी20 में चीन के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग के भी हिस्सा लेने की संभावना है. लेकिन उससे पहले चीन ने अपना असली रूप दिखा दिया है. चीन ने भारत के अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन को अपना हिस्सा बताया है.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने सोमवार को नया नक्शा जारी किया है. इस मेप में भारत के अरूणाचल प्रदेश, अक्साई चिन, ताइवान और विवादित दक्षिण चीन सागर को कम्युनिस्ट देश के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया है.

ग्लोबल टाइम्स ने मानचित्र की फोटो एक्स पर शेयर कर लिखा, "चीन के मानक मानचित्र 2023 का संस्करण आधिकारिक तौर पर सोमवार को जारी किया गया और प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय द्वारा होस्ट की गई मानक मानचित्र सेवा की वेबसाइट पर लॉन्च किया गया. यह मानचित्र चीन और विश्व के विभिन्न देशों की राष्ट्रीय सीमाओं की रेखांकन विधि के आधार पर संचालित किया गया है."

calender
29 August 2023, 10:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो