Indonesia: गलत तरीके से हिजाब पहनने पर दो दर्जन से ज्यादा छात्राओं का मुड़ाया सिर

इंडोनेशिया के एक स्कूल में 14 छात्राओं का सिर मुड़ा दिया गया. उन छात्राओं का अपराध सिर्फ इतना था कि उन्होंने सही से हिजाब नहीं पहना था.

Akshay Singh
Akshay Singh

Indonesia: मुस्लिम देश इंडोनेशिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इंडोनेशिया के एक स्कूल में 14 छात्राओं का सिर मुड़ा दिया गया. उन छात्राओं का अपराध सिर्फ इतना था कि उन्होंने सही से हिजाब नहीं पहना था. यूं तो इंडोनेशिया एक शांत देश है जहां इस्मालिक कट्टरता देखने को कम मिलती है लेकिन बताया जाता है कि कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां आज भी कड़े नियम लागू हैं. 

बता दें कि इंडोनेशिया में वर्ष 2021 में स्कूलों में अनिवार्य ड्रेस कोड पर रोक लगा दी गई थी. इसका मतलब है कि छात्र अपनी इच्छा के अनुसार ड्रेस कोड का चयन कर सकते हैं. इसके बावजूद भी ऐसी हैरान करने वाली अमानवीय खबरें सामने आ रही हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि यह घटना पूर्वी जावा के सरकारी जूनियर हाई स्कूल की है. यहां 23 अगस्त को एक क्लास टीचर ने 14 मुस्लिम छात्राओं को गंजा करने का फरमान सुना दिया. इस सजा के पीछे के छात्राओं पर आरोप लगाया गया की उन्होंने सही से हिजाब नहीं पहना था.

इस घटना के बाद स्कूल प्रशासन ने आरोपी शिक्षक पर कार्यवाई करते हुए उन्हें स्कूल से निकाल दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्कूल की तरफ से बताया गया कि आरोपी शिक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है. स्कूल ने ऐसी हरकत पर छात्राओं के परिजनों से माफी भी मांगी है. 

स्कूल का कहना है कि छात्राओं को हिजाब पहनने के लिए बाधित नहीं किया जाता है बल्कि उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है कि वह हिजाब पहनें. छात्राओं को सिर ढक कर रखने के लिए मोटिवेट किया जाता है. बताया गया कि उन 14 छात्राओं ने सही से हिजाब नहीं पहना था और उनका पूरा चेहरा दिख रहा था. 

calender
28 August 2023, 06:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो