India-Russia: प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति से की फोन पर बात, G20 शिखर सम्मेलन पर भी हुई चर्चा  

PMO की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच कई अहम मुद्दों को लेकर बातचीत हुई है. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की.

Akshay Singh
Akshay Singh

India-Russia: आज यानी सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है. PMO की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच कई अहम मुद्दों को लेकर बातचीत हुई है. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की. इस दौरान हाल में दक्षिण अफ्रीका में संपन्न हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन पर चर्चा हुई. बता दें कि पुतिन इस सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे. 

भारत में 9 और 10 सितंबर को आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के विषय पर भी दोनों नेताओं में बातचीत हुई. इस दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने बताया कि वह दिल्ली में आयोजित हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. उन्होंने इस दौरान यह भी कहा की रूस की तरफ से विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शिखर सम्मेलन में मौजूद रहेंगे. 

बातचीत के अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को भारत में आयोजित जी20 समिट के हर पहल को सहयोग देने के लिए धन्यवाद भी कहा. इसी के साथ आगे ऐसे ही अच्छे संबंध रखने का आश्वासन भी दिया. 

बताते चलें की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन इस समय विदेश यात्रा नहीं कर रहे हैं. अतर्राष्ट्रीय मीडिया में कहा जा रहा है कि पुतिन को डर है कि वह देश से बाहर जाएंगे तो उन्हें अतर्राष्ट्रीय न्यायालय के आदेश के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है. हालांकि क्रेमेनिल की तरफ ऐसे दावों का खंडन किया जाता रहा है.  

calender
28 August 2023, 07:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो