Covid New Variant: सामने आया कोरोना का नया वेरिएंट, अभी खत्म नहीं हुई है महामारी?

Covid New Variant: कोरोना को खत्म हुए काफी समय हो गया है, कोविड का नया वेरिएंट सा मने आया है. अब यह महामारी फिर से पैर पसार रही है?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • नए वेरिएंट को EG.5.1 नाम दिया है

Covid Variant EG.5.1: दुनिया में कोरोना ने करोड़ों लोगों की जान ली थी. इस महामारी की वजह से लोगों में दहशत मची थी. हालांकि लोगों के संपर्क में आने से फैलने वाली इस बीमारी से छुटकारा मिल गया था. हालही में इसका एक नया वेरिएंट सामने आया है. जिसकी जानकारी यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) ने दी है. 

2020 में शुरु हुई ये महामारी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. ब्रिटेन में एक नया वेरिएंट सामने आया है. UKHSA के मुताबिक, ब्रिटेन में आ रहे हर सात में से एक केस इस वेरिएंट का है. साइंटिस्ट्स ने इसको EG.5.1 नाम दिया है. ये वेरिएंट कोविड के ओमिक्रोन वेरिएंट से बना है. इस वेरिएंट के ज्यादातर केस एशिया में सामने आए हैं. ब्रिटेन में 31 जुलाई को EG.5.1 को नए वेरिएंट के तौर पर रिकॉर्ड किया गया है. 

हालात पर अधिकारियों की है नज़र 

ब्रिटेन में लगातार बढ़ते मामलों पर ब्रिटिश अधिकारियों की नज़र है. UKHSA की एक डॉ मैरी रामसे ने बताया, "वैसै तो हर उम्र के लोग अस्पताल में एडमिट हो रहे हैं लेकिन इनमें बुजुर्गों की संख्या काफी ज़्यादा है." उन्होने आगे कहा कि "अभी अस्पताल में एडमिट होने की संख्या बहुत कम है और ICU में भी ज्यादा लोग एडमिट नहीं हैं. हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं."

WHO ने दी चेतावनी

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी इस वेरिएंट के लेकर दुनिया को चेतावनी दी है. WHO के मुताबिक, "भले ही लोग वैक्सीन की वजह से सुरक्षित हो गए हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि कोई भी देश इसको हल्के में ले. सभी से गुजारिश है कि जो कोविड-19 को लेकर गाइडलाइंस जारी की गई थी सब उसपर अमल करते रहें अपने सिस्टम को नहीं बदलें." इससे पता चलता है कि अभी भी कोरोना का खतरा नहीं टला है, अगर ज़्यादा एहतियात नहीं बरती गई तो ये वापस आ सकता है. 

calender
05 August 2023, 10:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो