Earthquake in Afghanistan: अफ़ग़ानिस्तान में भूकंप से 2000 लोगों की मौत, पूरा इलाका हुआ तबाह

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में शनिवार को 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें अब तक 2000 लोगों की मौत हो चुकी है. कई घर पूरी तरह से तबाह हो गए हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में भूकंप शनिवार को आए भूकंप में 2000 लोगों की मौत हो गई है. भूकंप की तीव्रता 6.3 रही. अफगानिस्तान लगातार आए दो भूकंपों से हिल गया. इसमें 2000 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए. 

अफगानिस्तान की आपदा प्रबंधन टीम के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने कहा कि 'भूकंप से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इस भूकंप का केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर उत्तर पश्चिम था.'

2000 लोगों की हुई मौत

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र ने कहा ने पहले जानकारी दी थी कि 'अफगानिस्तान में भूकंप से अब तक 320 लोगों की मौत हो चुकी है.' भूकंप में मरने वालों की ये बहुत बड़ी संख्या है. जानकारी के मुताबिक, भूकंप इतना विनाशकारी था कि उस इलाके में बने कई घर पूरी तरह से तबाह हो गए. वहींं अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 2000  हो गई है. 

भूकंप के पांच झटके-लोगों का दावा

हेरात में रहने वाले एक शख्स ने कहा कि 'दोपहर के आसपास कम से कम पांच झटके महसूस किए गए. सभी लोग अपने घरों से बाहर निकल आये. घर, दफ्तर और दुकानें सब खाली हैं. उन्होंने कहा कि इससे भी तेज भूकंप आने की आशंका है. जब मुझे भूकंप महसूस हुआ तो मैं और मेरा परिवार अपने घर के अंदर थे.'

लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल रहे हैं

वायरल हो रहे वीडियो में हेरात शहर में सैकड़ों लोग घरों और कार्यालयों के बाहर सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं. हेरात प्रांत की सीमा ईरान से लगती है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के झटके फराह और बदगीस प्रांतों में भी महसूस किए गए हैं. 

2022 में भी आया था भूकंप

आपको बता दें कि जून 2022 में पूर्वी अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें कई घर क्षतिग्रस्त हो गए थे. यह भूकंप अफगानिस्तान में दो दशकों में सबसे घातक था, जिसमें कम से कम 1,000 लोग मारे गए और लगभग 1,500 घायल हुए थे. 

calender
08 October 2023, 08:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो