Explainer: आखिर चीन में क्यों आते हैं प्रलयकारी भूकंप? जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

Earthquakes in China: चीन में बीते दिन देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इस भूकंप में 111 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए.

दीक्षा परमार
दीक्षा परमार

Earthquakes in China Explainer: सोमवार को देर रात चीन में भूकंप के तेज झटके ने सभी की नींद उड़ा दी. भूकंप के कंपन के कारण कई इमारतें जमींदोज हो गई जिसमें 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए. वहीं मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए राहत बचाव कार्य जारी है. हालांकि ये पहली बार नहीं है जब चीन में ऐसे विनाशकारी भूकंप आए हैं बल्कि इससे पहले भी कई बार प्रलयकारी भूकंप ने चीन में तबाही मचाई है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि, आखिर चीन में ही क्यों प्रलयकारी भूकंप आते हैं? तो चलिए इस सवाल का जवाब जानते हैं.

चीन में क्यों आते हैं इतने भूकंप-

चीन में आखिर विनाशकारी भूकंप क्यों आते हैं इस सवाल का जवाब ग्लोबल फैसिलिटी फॉर डिजास्टर रिडक्शन एंड रिकवरी की रिपोर्ट में मिलता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में जलवायु परिवर्तन, बढ़ती अर्थव्यवस्था और शहरीकरण के कारण अधिक भूकंप आता है. चीन में आपदाओं का खतरा पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों को नुकसान पहुंचाने के कारण हो रहा है.

चीन में भूकंप आने का सबसे बड़ा कारण भौगोलिक स्थिति-

चीन में सबसे ज्यादा प्राकृतिक आपदा सूखे के कारण होता है. इस देश में हर साल करीब 7 चक्रवात पूर्वी हिस्से से टकराते हैं. चीन में सबसे ज्यादा भूकंप आने का सबसे बड़ा कारण वहां का भौगोलिक स्थिति है. यह देश ऐसे क्षेत्र में है जहां युरोसियनस पेसिफिक और भारतीय महासागर प्लेट मिलती हैं और ये प्लेट हमेशा एक्टिव रहती हैं. इन प्लेटों में लगातार मूवमेंट होती रहती है जिस कारण यहां भूकंप की स्थिति ज्यादा बनती है.

चीन में भूकंप आने से क्यों होता है इतना नुकसान-

दरअसल चीन पहाड़ों और पर बसा हुआ है. ऐसे में जब भी इस देश में भूकंप आती है तो तबाही मचा देती है. रिपोर्ट के मुताबिक रीजनल और ग्लोबल लेवल पर भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं का खतरा बढ़ता जा रहा है जिसका मुख्य कारण जलवायु परिवर्तन हैं. चीन भी एक ऐसा ही देश है.

चीन में बढ़ती प्राकृतिक आपदा दूसरे देश के लिए भी खतरा-

आपको बता दें कि, चीन में लगातार प्राकृतिक आपदा का खतरा बढ़ती ही जा रही है जो दूसरे देश को भी प्रभावित कर सकती है.  GFDRR की रिपोर्ट में कहा गया है कि, भविष्य में चीन पर कई आपदाओं के आने का खतरा बना हुआ है. यहां आने वाले भूकंप का असर दुनिया के कई देशों पर भी पड़ेगा. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि, चीन में हालात बिगड़ने पर यहां के कारोबार और उत्पादों पर भी असर होगा जिससे दूसरे देश को भी नुकसान होगा. रिपोर्ट के मुताबिक भविष्य में यहां आपदा का असर लंबे समय तक देखने को मिल सकता है.

calender
19 December 2023, 07:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो