Former PM Of China: चीन के पूर्व प्रधानमंत्री का दिल का दौरा पड़ने से निधन, उदारवादी नेता थे ली केकियांग

Former Prime Minister Of China: मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 68 वर्षीय ली शंघाई की यात्रा पर थे, जब गुरुवार आधी रात के आसपास उनके दिल की धड़कने अचानक रुक गईं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Former Prime Minister Of China: चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग का शुक्रवार तड़के दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. न्यूयॉर्क टाइम्स ने चीन का हवाला देते हुए कहा कि एक ऐसे नेता के जीवन का अचानक अंत हो गया, जिसने एक दशक तक शी जिनपिंग के साथ काम किया था और उदारवादी रुख अपनाया था. एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 68 वर्षीय ली शंघाई की यात्रा पर थे. 

2013 में चीन के प्रधान मंत्री बने

ली को एक समय सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का संभावित शीर्ष नेता माना जाता था. लेकिन अंततः उन्होंने शी को पछाड़ दिया और 2013 में चीन के प्रमुख प्रधान मंत्री बन गए. अगले 10 वर्षों तक उन्होंने चीनी सरकार के मंत्रालयों का नेतृत्व किया, लेकिन ली पिछले प्रधानमंत्रियों की तुलना में कम शक्ति का इस्तेमाल करते दिखे. इसकी जगह शी जिनपिंग की नीति हावी है.

सत्ता से हटने का क्या था कारण?

कोई शक्ति आधार न होने के बावजूद, ली पार्टी में उभरे और एक समय तो राष्ट्रपति की शीर्ष भूमिका के लिए भी चुने गए. एक प्रशिक्षित अर्थशास्त्री ने कहा कि शुरुआत में उन्हें चीन की अर्थव्यवस्था की बागडोर सौंपी गई थी, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि उनके करियर के अंत में उन्हें किनारे कर दिया गया क्योंकि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने चारों ओर सत्ता मजबूत कर ली थी. 

अपने अंतिम कार्यकाल में, वह एकमात्र वर्तमान शीर्ष अधिकारी बन गए जो राष्ट्रपति शी के वफादारों के समूह से संबंधित नहीं थे.

क्या थे राजनीतिक सिद्धांत?

इस साल शंघाई पार्टी के पूर्व प्रमुख शी जिनपिंग के सहयोगी ली केकियांग की उनके उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्ति से पता चलता है, कि ली केकियांग का सुधारवादी एजेंडा हाशिए पर छोड़ दिया गया था. ली केकियांग ने पेकिंग विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री की थी. उनके सहपाठियों का मानना ​​है कि उन्होंने एक ब्रिटिश न्यायाधीश की पुस्तक का अनुवाद करके पश्चिमी और उदारवादी राजनीतिक सिद्धांत को अपनाया. 

calender
27 October 2023, 08:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो