America News: जबरन उतरवाया हिजाब... अब देना होगा 145 करोड़ का मुआवजा, पढ़िए क्या है पूरा मामला

Hijab News: दो मुस्लिम महिलाओं को मजबूर किया गया कि वो अपना हिजाब उतारें, अब इस मामले में अच्छी खांसी पैनाल्टी पड़ी है.

JBT Desk
JBT Desk

Hijab News: कहते सबको अपने धर्म के नियमों का पालन करने का पूरा हक होता है, घर्म का अधिकार इसी लिए दिया गया है ताकि लोग आजादी के साथ अपने-अपने धर्मों का पालन कर सकें. लेकिन कई जगह पर इस तरह के मामले सामने आ जाते हैं, जहां धर्म का अधिकार होते हुए भी अपमानित होना पड़ता है. दरअसल, एक मामला अमेरिका की न्यूयॉर्क सिटी से सामने आया है जहां पर पुलिस ने दो मुस्लिम महिलाओं का हिजाब जबरन उतरवा दिया था.अब इस मामले में कोर्ट का फैसला आया है. 

क्या था मामला?

मामला अमेरिका की न्यूयॉर्क सिटी से सामने आया है, जहां पर शहर की पुलिस ने दो महिलाओं को गिरफ्तार किया, फिर इनकी तस्वीरें लेने के लिए इन्हें हिजाब उतारने के लिए मजबूर किया. इसे साफ तौर पर महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन बताया गया है. इसके बाद इस मामले में कोर्ट में केस  हुआ. जिसको खत्म करने के लिए न्यूयॉर्क सिटी उन दोनों महिलाओं को मुआवजा देने पर राजी हो गई है. 

मुआवजे पर बनी बात

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में जो भी कानूनी फीस लगी उसको काटने के बाद टोटल भुगतान लगभग 13.1 मिलियन डॉलर (करीब 109 करोड़ रुपये) बनेगा, और अगर 3,600 से ज्यादा इसी श्रेणी के सदस्य दावे पेश करते हैं, तो ये और बढ़ सकता है. फिर हर एक को 7,824 डॉलर (करीब 6.50 लाख रुपये) और 13,125 डॉलर (करीब 10.93 लाख रुपये) के बीच रकम दी जाएगी.

वकील की क्या थी दलीलें

ये 2018 में दायर किए गए एक मुकदमे का फैसला है, उन महिलाओं का कहना था कि जब उनसे हिजाब उतरवाने के लिए कहा गया तो उनको शर्म महसूस हुई. इन दोनों को उल्लंघन के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था, जो कि साबित नहीं हो पाया. महिलाओं के वकील ने दलील दी कि उनका हिजाब उतरवाना ऐसा था जैसे उनके कपड़े उतरवाकर तलाशी ली गई हो. 

calender
07 April 2024, 09:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो