Pakistan: पाकिस्तान यह हिंदू महिला लड़ेगी पहली बार चुनाव, पीपीपी से किया नॉमिनेशन दाखिल

Pakistan General elections 2024: पाकिस्तान जनरल इलेक्शन में पहली बार पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने एक हिंदू महिला को अपना उम्मीदवार बनाया है.

Sachin
Sachin

Pakistan General elections 2024: पाकिस्तान में साल 2024 में आम चुनाव होने वाले हैं, इस इलेक्शन में पहली बार खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर जिले में एक हिंदू महिला ने सामान्य सीट से अपना नामांकन दाखिल किया है. 25 साल की डॉक्टर सवेरा प्रकाश को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि पाकिस्तान में 8 फरवरी 2024 असेंबली इलेक्शन को आम चुनाव होने वाले हैं. 

सवेरा ने अपने पिता से प्रेरित होकर राजनीति में रखा कदम

हिंदू महिला प्रकाश सवेरा अपने प्रोफेशनल से मेडिकल डॉक्टर हैं, लेकिन राजनीति में वह अपने से प्रेरित होने के बाद आई हैं. सवेरा का पिता बीते 35 सालों से पीपीपी के सक्रिया कार्यकर्ता रहे हैं. डॉन के अनुसार, कौमी वतन पार्टी से जुड़े नेता सलीम ने बताया कि सवेरा प्रकाश बुनेर ने सामान्य सीट से अपना नामांकन दाखिल करने वाली पहली हिंदू महिला हैं. सवेरा ने एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से ग्रेजुएशन (2022) किया है. फिलहाल वह पीपीपी की महिला विंग की महासचिव पद पर कार्यरत हैं. 

पाकिस्तानी महिलाओं के लिए आवाज उठाई 

प्रकाश सवेरा एक डॉक्टर के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी काम करती रही हैं, उन्होंने पाकिस्तान में महिलाओं और वातावरण की बेहतरी के लिए काम किया है. इसके लिए उनको लोगों से प्रोत्साहन भी मिला है. प्रकाश ने महिलाओं पर दमन और शोषण के लिए आवाज उठाई, साथ ही उनके लिए राजनीति में आने के बाद वादा किया है कि वह उनके बेहतरी के लिए काम करेगी. वह इन्हीं मुद्दों पर अपना राजनीति प्रचार कर रही हैं.

मानवता के लिए काम करना मेरी प्राथमिकता: सवेरा  

डॉन को दिए एक इंटरव्यू में प्रकाश सवेरा ने कहा था कि वो अपने पिता से प्रेरित होकर देश के वंचितों के लिए काम करती हैं. उन्होंने 23 दिसंबर को पीपीपी उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया है और उम्मीद जताई जा रही है कि पार्टी का हाईकमान भी उनका समर्थन कर रहा है. इसके लिए वह हिंदू महिला का प्रचार करने के लिए लोगों से जमीनी स्तर पर भी जुड़ेंगे. मेडिकल फैमिली से संबंध रखने वाली सवेरा ने कहा कि मानवता के लिए काम करना उनके खून में है. 

calender
26 December 2023, 08:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो