Aghan Purnima 2023: आज है अगहन पूर्णिमा, क्यों करते हैं लोग सत्यनारायण व्रत कथा, जानिए इसका महत्व

Aghan Purnima 2023: हर साल 26 दिसंबर को अगहन पूर्णिमा मनाई जाती है. इसे दुनिया में दो नामों से जाना जाता है पहला मार्गशीर्ष पूणिमा, दूसरा अगहन पूर्णिमा, प्रचीन काल से आज के दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा की जाती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हर साल मार्गशीर्ष पूर्णिमा 26 दिसंबर को मनाई जाती है.
  • स्कंद पुराण में कहा गया है कि सत्यनारण भगवान विष्णु के ही रूप हैं.

Aghan Purnima 2023: हर साल मार्गशीर्ष पूर्णिमा 26 दिसंबर को मनाई जाती है. येसाल की आखिरी पूर्णिमा है. मार्गशीर्ष पूर्णिम इस बार बहुत खास मानी जा रही है क्योंकि इस दिन कई दिन कई शुभ योग का संयोग बन रहा है. जो व्रती को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्रदान करेगा.

अगहन पूर्णिमा पर तीर्थ या किसी पवित्र नदी में स्नान कर के दान करने से पापों का नाश होता है. लक्ष्मी की प्राप्ति होती है. वहीं जो लोग इस दिन गीता का पाठ करते हैं वह मोक्ष को पाते हैं. आइए जानते हैं मार्गशीर्ष पूर्णिमा के शुभ योग.

शुभ मुहूर्त 

शुक्ल योग-26 दिसंबर 2023, सुबह 04.23 – 27 दिसंबर 2023, सुबह 03.22 इसके बाद ब्रह्म योग शुरू हो जाएगा.

क्यों की जाती है आज के दिन सत्यनारायण की कथा?

स्कंद पुराण में कहा गया है कि सत्यनारण भगवान विष्णु के ही रूप हैं. पूर्णिमा तिथि पर विशेष रूप से भगवान विष्णु और उनके स्वरूपों पूजा की जाती है ऐसे में इस दिन सत्यनारायण भगवान की कथा और पूजा करने की परंपरा सालों से प्रचलिच है.

इस कथा की महिला को भगवान सत्यनारायण ने अपने मुख से देवर्षि नारद को बताया था कि पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण व्रत की कथा को सुनने का फल हजारों सालों तक किए गए यज्ञ के बराबर मिलता है. साथ ही आज के दिन किए गए दान-पुण्य से लोगों को कर्ज से मुक्ति मिलती हैं यदि आज के दिन महिलाएं व्रत करती हैं तो उनके जीवन में सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

calender
26 December 2023, 07:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो