India-Canada Relations: कनाडा ने 41 राजनयिकों को वापस बुलाने का किया फैसला, भारत ने दिया था देश छोड़ने का आदेश

India-Canada Relations: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की इसी साल जून में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस हत्या के बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया था.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

India-Canada Relations: कनाडा ने भारत में मौजूद अपने 41 राजनयिकों को वापस बुला लिया है. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगने के बाद दोनों देशों के रिश्तों में तनाव पैदा हो गया था. कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने स्थानीय समयानुसार गुरुवार (19 अक्टूबर) को राजनयिकों को बुलाने की जानकारी दी. 

कनाडा भारतीय राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए नहीं कहेगा

विदेश मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'भारत की कार्रवाई से अपने राजनयिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमने उन्हें भारत से वापस बुला लिया है.' उन्होंने कहा, 'अगर हम राजनयिक छूट के लिए बनाए गए नियमों को तोड़ने की इजाजत देंगे तो दुनिया में कोई भी राजनयिक सुरक्षित नहीं रहने वाला है. इसी वजह से हम भारत की कार्रवाई पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देने जा रहे हैं.' भारत छोड़ने वाले 41 राजनयिकों के साथ 42 लोग ऐसे भी हैं जो उनके परिवार के सदस्य हैं.

भारत और कनाडा के बीच विवाद का कारण क्या है?

इसी साल जून में सरे शहर के एक गुरुद्वारे में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी. इस हत्या के बाद कनाडा में रहने वाले खालिस्तान समर्थकों ने कनाडा सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा कि 'इस हत्या में भारत का हाथ था.' इसके बाद सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो संसद में आए और भारत पर निज्जर की हत्या का आरोप लगाया. इसके साथ ही भारत के शीर्ष राजनयिक को भी देश छोड़ने को कहा गया था.

भारत ने ट्रूडो के दावे को खारिज कर दिया और इसे राजनीति से प्रेरित बताया. इसके बाद भारत ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए कनाडाई राजनयिक को देश छोड़ने को कह दिया गया था. यहीं से भारत और कनाडा के रिश्तों में कड़वाहट शुरू हुई.

calender
20 October 2023, 07:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो