Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के मध्य संघर्ष विराम की शुरुआत, आज से बंधकों की होगी रिहाई

Israel-Hamas War: आज यानी 24 नवंबर से इजरायल- हमास के मध्य चल रहे जंग में संघर्ष विराम की शुरूआत होने जा रही है. 

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • शाम 4 बजे से बंधकों को रिहा किया जाएगा.
  • गाजा में बंधक बनाए गए 50 महिलाओं व बच्चों को 4 दिन में रिहा किया जाएगा.

Israel-Hamas War: मिली जानकारी के अनुसार बीते दिन कतर ने इजरायल- हमास के मध्य चल रहे जंग को लेकर बड़ी बात कही है. कतर का कहना है कि आज यानी 24 नवंबर से संघर्ष विराम की शुरूआत हो जाएगी. जानकारी दें कि युद्ध शुरू होने के उपरांत वेस्ट बैंक में 1,850 से ज्यादा फिलिस्तीन नागरिकों को हिरासत में ले लिया गया था, जिनमें से ज्यादातर संदिग्ध हमास के सदस्य हैं. जबकि रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, हमास ने युद्ध की शुरूआत के बाद से 240 लोगों को बंधक बनाया है. 

प्रवक्ता का बयान 

बता दें कि कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजेद अल अंसारी ने बताया कि, ''युद्ध पर पूरी तरह से विराम शुक्रवार की सुबह 7 बजे से होगी. इसके बाद फिर शाम 4 बजे से बंधकों को रिहा किया जाएगा. जिसमें बच्चों व महिलाओं समेत 13 लोगों को छोड़ा जाएगा.'' 

खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट 

वहीं सीएनएन ने माजेद अल अंसारी के हवाले से जानकारी दी कि, इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद को रिहा करने वाले बंधकों की सूची सौंप दी गई है. इसी के मध्य बीते 7 अक्टूबर को इजरायल- हमास के बीच शुरू हुए युद्ध में पहली बार विराम लगने वाला है. बता दें कि समझौते के आधार पर संघर्ष विराम की शुरुआत गुरुवार से ही होनी थी, परन्तु ऐसा हो नहीं पाया.  

समझौते का क्या है मतलब?

इजरायल- हमास ने 4 दिन के अस्थायी युद्ध विराम करने पर अपनी सहमती जताई थी. वहीं समझौते के आधार पर 150 फिलिस्तीन कैदियों की रिहाई के बदले में हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा. जबकि इजरायल कैबिनेट ने कतर, मिस्र व अमेरिका की मध्यस्थता वाले समझौते को 3 के मुकाबले 35 वोट से इसकी मंजूरी दी थी. साथ ही धुर दक्षिणपंथी ओत्जमा येहुदित पार्टी के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन ग्विर समेत पार्टी के मंत्रियों ने इसके खिलाफ वोट दिया था.

पीएमओ का बयान 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने अपने एक बयान में बताया था कि, गाजा में बंधक बनाए गए 50 महिलाओं व बच्चों को 4 दिन में रिहा किया जाएगा. इस दरमियान युद्ध विराम चलता रहेगा. जबकि प्रत्येक 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई पर युद्ध विराम की अवधि को अगले दिन के लिए बढ़ा दिया जाएगा. वहीं रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने युद्ध शुरू होने के उपरांत से 240 लोगों को अपना बंधक बनाया था. इजरायल पर हमास ने बीते 7 अक्टूबर की सुबह रॉकेट हमला करके घुसपैठ की थी. जिसके बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई की और कहा था कि, हम युद्ध में हैं साथ ही इसे जीतेंगे. दूसरे तरफ अलजजीरा की रिपोर्ट ने बताया कि, जंग के बाद से गाजा में 14 हजार 500 से अधिक लोगों की जान चली गई है.
 

calender
24 November 2023, 07:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो