Israel Hamas War: युद्ध ने गाजा में ली 5,300 मासूम बच्चों की जान, यूनिसेफ के आंकड़ें चौकाने वाले, बच्चों में कुपोषण का खतरा

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध ने गाजा को नर्क में बदल दिया है. गाजा में चारों तरफ हथियारबंद गाड़ियों की आवाजें और मासूम लोगों की चीखें सुनाई दे रही हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Israel Hamas War: इजराइल हमास युद्ध गाजा में सैकड़ों निर्दोष लोगों को इलाज मुहैया कराने का प्रयास कर रहा है। यूनिसेफ ने स्पष्ट रूप से चिंता व्यक्त की है कि युद्ध के कारण अगले कुछ महीनों में गाजा में बच्चों में कुपोषण का खतरा बढ़ सकता है. फिलहाल गाजा में हजारों महिलाएं गर्भवती हैं. यूनिसेफ ने बताया कि युद्ध के कारण गाजा में 5300 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गई.

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सूचित किया है कि युद्ध के कारण गाजा में 5,300 से अधिक बच्चे मारे गए हैं. 

गाजा में बढ़ सकता है बच्चों में कुपोषण का खतरा

गाजा में सैकड़ों मासूम बच्चे इलाज के लिए तरस रहे हैं. यूनिसेफ ने और चिंता व्यक्त की है कि युद्ध के कारण अगले कुछ महीनों में गाजा में बच्चों में कुपोषण का खतरा बढ़ सकता है. फिलहाल गाजा में हजारों महिलाएं गर्भवती हैं. 

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की प्रमुख नतालिया कनीम ने गाजा में गर्भवती महिलाओं की दुर्दशा की ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि आने वाले महीनों में लगभग 5,500 गर्भवती महिलाएं बच्चे को जन्म देने वाली हैं. 

युद्ध के कारण 14 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हो गई

7 अक्टूबर को इज़राइली शहरों पर हमास के हमलों में 1,200 लोग मारे गए थे, जबकि तब से जारी इज़रायली सैन्य कार्रवाई में लगभग 14,000 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं.

युद्धविराम पर सहमति

चार दिवसीय युद्धविराम पर सहमति बन गई है और गुरुवार को गाजा पट्टी में लड़ाई बंद हो जाएगी. समझौते के तहत, चरमपंथी संगठन हमास 7 अक्टूबर को अपहृत और बंधक बनाए गए लोगों में से 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा करेगा, जिसके बदले में इज़राइल अपनी जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को रिहा करेगा.

calender
23 November 2023, 06:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो