Israel-Hamas War: 300 फिलिस्तीनी बंदियों को रिहा करेगा इजराइल, लिस्ट हुई जारी

Israel-Hamas War: इजराइल द्वारा रिहा किए जाने वाले 300 फिलिस्तीनी कैदियों में कुल 150 महिलाओं और नाबालिगों के नाम शामिल हैं, जिन्हें इजराइल चार दिवसीय युद्धविराम के दौरान रिहा करने पर सहमत हुआ है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच पिछले 6 हफ्ते से युद्ध जारी है. इस बीच दोनों पक्षों के बीच मानवीय संघर्षविराम समझौता हुआ है. इसकी मदद से हमास इजराइल के 240 बंधकों में से करीब 50 को रिहा कर देगा. इजराइल ने भी फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने का फैसला किया है. मीडिया के मुताबिक, इजराइल ने 300 फिलिस्तीनी कैदियों की सूची जारी की है. इन 300 कैदियों में से कुल 287 लोग 18 साल से कम उम्र के हैं. उन्हें वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में दंगा और पथराव के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 

इजराइल द्वारा रिहा किए जाने वाले 300 फिलिस्तीनी कैदियों में कुल 150 महिलाओं और नाबालिगों के नाम शामिल हैं, जिन्हें इजराइल चार दिवसीय युद्धविराम के दौरान रिहा करने पर सहमत हुआ है. इसके अलावा 13 वयस्क महिलाएं भी हैं, जिन्हें बड़े पैमाने पर आतंकी हमले की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 

इजराइल-हमास युद्ध के जारी हुए 46 दिन हो गए हैं, इस जंग में आम लोग बुरी तरह तबाह हो चुके हैं. इजराइल सेना अभी भी हमास के लड़ाकों को ढूढंने के लिए जमीनी कार्रवाई के अलावा हवाई हमले कर रही है. इसी बीच ईरान के हेल्थ मिनिस्टर बहराम इनोल्लाही ने गाजा में मेडिकल सुविधा देने के लिए डॉक्टर्स और नर्सों की एक टीम भेजने का ऐलान किया है. 

आईडीएफ ने कर रहा है हवाई हमले 

हमास के द्वारा सात अक्टूबर के बाद से इजराइल लगातार गाजा पर जमीनी कार्रवाई से लेकर हवाई हमले करने में लगा है. अब तक गाजा में 13 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं और भीषण मानवीय आपदा का लगातार सामना कर रहे हैं. वहीं, गाजा के सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरीके से चरमा गई हैं. वहीं, इजराइल की बात करें तो वहां पर 1200 लोगों की मौत हुई है. 

calender
22 November 2023, 01:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो